Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंडराजनीति

1200 वित्तीय साक्षरता जागरूकता गोष्ठी का आयोजन

साक्षरता
Advertisement

उत्तराखंड के सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य में 1200 वित्तीय साक्षरता जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सहकारिता विभाग और नाबार्ड की योजनाएं संचालित हो रही हैं। उनकी चर्चा कर ग्रामीणों को बताया जाएगा। डॉ. रावत मंगलवार को राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना के राजपुर रोड स्थित निदेशालय में समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश के गांव में जो 12 सौ गोष्ठियां होंगी, उनमें नुक्कड़ नाटक स्थानीय स्तर पर सांस्कृतिक दल प्रस्तुति देंगे।

 

जिला सहकारी बैंक राज्य सहकारी बैंक की प्रत्येक शाखा चार गोष्ठी आयोजित करेंगी। इन गोष्ठियों को सफल बनाने के लिए नाबार्ड बैंकों को प्रति गोष्ठी ₹6000 देगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड कोऑपरेटिव ने पं दीन दयाल उपाध्याय सहकारी किसान कल्याण योजना के तहत साढ़े छह लाख लोगों को 0% ब्याज पर ऋण दिया है, जिसका किसानों ने अपनी आमदनी दोगुनी की है तथा मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना प्रदेश में सभी जनपदों में चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार होना चाहिए गोष्ठी के माध्यम से अधिकारी और जनप्रतिनिधि ग्रामीणों को इन उत्तराखंड सरकार की इन योजनाओं के बारे में बताएंगे।

Advertisement

 

सहकारिता मंत्री डॉ. रावत ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक जनपद से 2 किसान व 4 अधिकारी कुल 30 लोग देश के 5- 5 प्रदेशों में बागवानी, किसानी को देखने के लिए जाएंगे। उत्कृष्ट किसानों का चयन करने के लिए उन्होंने निबंधक सहकारी समितियां को निर्देश दिए मंत्री डॉ. रावत ने कहा कि वह किसान अध्ययन रिपोर्ट भी निबंधक कार्यालय को सौंपेंगे। इसके लिए नाबार्ड ने दो करोड़ रुपए स्वीकृत कर लिए हैं।

Advertisement

 

कॉपरेटिव मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि 15 फरवरी से 15 मार्च के बीच में मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना की मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा जिलों में लॉन्चिंग की जाएगी। गौरतलब है कि सरकार की यह महत्वकांक्षी योजना है और पर्वतीय अंचलों के जिलों में इस योजना से महिलाओं को काफी लाभ हो रहा है पहले यह 4 जनपदों में थी अब यह पूरे प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में लागू कर दी गई है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

शाहरुख खान से मिलना चाहते हैं अल्लू अर्जुन, मांगा है समय

pahaadconnection

कांग्रेस के लिए रामलला नहीं बाबर की मजार रही आस्था का केन्द्र : महाराज

pahaadconnection

मेजर जनरल अमिता रानी ने अतिरिक्त महानिदेशक एमएनएस का पदभार ग्रहण किया

pahaadconnection

Leave a Comment