Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

यदि आप भी एसिडिटी का सामना कर रहे हो तो यह उपाय आजमाए

एसिडिटी
Advertisement

अक्सर इंसान को पेट में एसिडिटी या सीने में जलन जैसा कुछ नहीं होता है। ऐसे में तुरंत एसिडिटी कंट्रोल करने वाली दवाएं ली जाती हैं। हालांकि ये दवाएं आपको कुछ समय के लिए राहत दे सकती हैं, लेकिन एक ऐसा फल है, जिसमें औषधीय गुण होते हैं, जिसे आप मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आयुर्वेद में इसका बहुत महत्व है। यह फल गोवा और गुजरात में उगाया जाता है।

यहां हम बात कर रहे हैं – कोकम की, यह एक सेब की तरह दिखता है, सुखाया जाता है और लंबे समय तक मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। कोकम का शीतलन प्रभाव होता है। इसलिए इसे पित्त से संबंधित रोगों में लाभकारी माना जाता है।

पेट में गैस, सूजन या एसिडिटी होने पर कोकम बहुत फायदेमंद होता है। कोकम आवश्यक विटामिन जैसे विटामिन- ए, विटामिन- बी3, विटामिन- सी और कैल्शियम, पोटेशियम से भरपूर है, अच्छी मात्रा में फोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड, एसिटिक एसिड, हाइड्रोक्सीसिट्रिक एसिड और फाइबर होता है। वजन कम होना, दिल की बीमारी जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है।

Advertisement
पेट में गैस, सूजन या एसिडिटी होने पर कोकम पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
सूखे कोकम को एसिड रिफ्लेक्स और इसके कुछ लक्षणों को शांत करने के लिए भी जाना जाता है, जैसे दिल की जलन को शांत करना और पाचन में सुधार करना। कोकम का उपयोग कई वर्षों से पाचन संबंधी समस्याओं के लिए किया जाता रहा है। यह एसिडिटी के कारण होने वाली पेट की सूजन को कम करता है।
वजन घटाने के लिए:
कोकम में हाइड्रोक्सीसिट्रिक एसिड होता है। यह भूख कम करने का काम करता है। यह वजन घटाने की को आसान बनाता है। इसके साथ ही यह कार्बोहाइड्रेट को बदलने की प्रक्रिया को भी नियंत्रित करता है, जिससे शरीर में अतिरिक्त चर्बी का खतरा कम हो जाता है।
ह्रदय रोग से बचाता है
फाइबर से भरपूर होने के कारण कोकम दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। साथ ही इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे खनिजों की उपस्थिति के कारण यह रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है, जो हृदय रोग के प्रमुख कारण हैं।
मधुमेह में लाभकारी
कोकम में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं। यह शरीर में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाकर रक्त में अतिरिक्त शुगर को कम करता है। ऐसे में इसका सेवन डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है। कोकम मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है। तो चिंता और तनाव भी कम होता है।
Advertisement

Related posts

परिसम्पतियों का विवरण पब्लिक मैनजमैंट पोर्टल पर अपलोड करने के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश

pahaadconnection

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने किया देहरादून मंडी का निरीक्षण

pahaadconnection

ई – गवर्नेंस से भ्रष्टाचार पर लगेगी रोक : मुख्यमंत्री धामी

pahaadconnection

Leave a Comment