Pahaad Connection
Breaking Newsउत्तराखंडराजनीति

विभागीय मंत्री धन सिंह रावत ने कहा- ई-ग्रंथालय में शत-प्रतिशत छात्र-छात्राएं होंगे पंजीकृत

ई-ग्रंथालय
Advertisement

उत्तराखंड के राजकीय विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में अध्ययनरत सभी छात्र-छात्राओं को ई-ग्रंथालय में अपना पंजीकरण अनिवार्य रूप से करवाना होगा, ताकि ई-ग्रंथालय के माध्यम से छात्र-छात्राओं को कैटलॉगिंग की आधुनिक डिजिटल सुविधा के साथ-साथ देश के अन्य विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में उपलब्ध पुस्तकों, शोध पत्र-पत्रिकाओं सहित अन्य पठन-पाठ्न के संसाधन भी उपलब्ध हो सकेंगे।

 

सभी राजकीय शिक्षण संस्थानों को यह प्रक्रिया को एक माह के भीतर पूर्ण करानी होगी। इसके साथ ही राजकीय उच्च शिक्षण संस्थानों में वर्षों से बेकार पड़ी आउट ऑफ सिलेबस हो चुकी पुस्तकों को हटाकर नई पुस्तकें खरीदी जाएंगी। साथ ही ई-ग्रंथालय में एनईपी-2020 के अनुरूप नए पाठ्यक्रम की सभी विषयों की पुस्तकों को अपलोड किया जाएगा।

Advertisement

 

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने दून विश्वविद्यालय देहरादून में उच्च शिक्षा विभाग एवं एनआईसी भारत सरकार के सहयोग से आयोजित तीन दिवसीय ई-ग्रंथालय हैंड्स ऑन प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारम्भ किया। इस मौके पर डॉ. रावत ने कहा कि आने वाला समय डिजिटल एजुकेशन का है। हमें भी खुद को इसी के अनुरूप तैयार करना होगा। उन्होंने कहा कि सूबे के सभी राजकीय विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में ई-ग्रंथालय की स्थापना कर दी गई है, जिसमें 21 लाख से अधिक पुस्तकें उपलब्ध हैं, लेकिन इनका अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या अभी काफी कम है।

Advertisement

 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि एक माह के भीतर सूबे के सभी राजकीय शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत शत-प्रतिशत छात्र-छात्राओं का ई-ग्रंथालय में पंजीकरण सुनिश्चित करें। ई-ग्रंथालय में पंजीकरण के उपरान्त छात्र-छात्राओं को कैटलॉगिंग की आधुनिक डिजिटल सुविधा के साथ-साथ देश के अन्य विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में उपलब्ध पुस्तकों, शोध पत्र-पत्रिकाओं सहित अन्य पठन-पाठ्न की सामग्री आसानी से उपलब्ध रहेगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

आईबीआर सितारों ने आश्चर्यजनक कीर्तिमानों से विस्मित किया

pahaadconnection

WPL क्रिकेट – आज गुजरात जायंट्स का सामना होगा मुंबई ईंडियंस के बीच

pahaadconnection

नन्हें मुन्ने बच्चों की मनमोहक प्रस्तुतियों ने किया मंत्रमुग्ध

pahaadconnection

Leave a Comment