Pahaad Connection
Breaking Newsदेश-विदेशराजनीति

बीवीआर सुब्रमण्यम बने नीति आयोग के नए सीईओ, लेंगे परमेश्वरन अय्यर की जगह

नीति आयोग
Advertisement

सरकार ने सोमवार को नीति आयोग के सीईओ के रूप में बीवीआर सुब्रह्मण्यम की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। सुब्रह्मण्यम परमेश्वरन लायर की जगह लेंगे, जो दो साल की अवधि के लिए विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त होने पर संयुक्त राज्य अमेरिका चले जाएंगे।

बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने पहले जम्मू और कश्मीर के मुख्य सचिव के रूप में कार्य किया था। उन्हें उन कुछ अधिकारियों में से एक माना जाता था, जिन्हें जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को निरस्त करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के केंद्र के फैसले के आगे पाश में रखा गया था।

कौन है सुब्रह्मण्यम – 

Advertisement

छत्तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी बीवीआर सुब्रह्मण्यम आंतरिक सुरक्षा के विशेषज्ञ हैं। राज्य में पीडीपी-बीजेपी गठबंधन सरकार के टूटने के बाद जून 2018 में राज्य में राज्यपाल शासन लागू होने के बाद जम्मू-कश्मीर में प्रतिनियुक्त किए जाने से पहले बीवीआर सुब्रह्मण्यम छत्तीसगढ़ में अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) थे।

56 वर्षीय बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने 2004 से 2008 तक तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के निजी सचिव के रूप में कार्य किया। विश्व बैंक के साथ एक कार्यकाल के बाद, वह 2012 में फिर से प्रधान मंत्री कार्यालय में शामिल हुए। वह अपने कैडर राज्य में वापस जाने से पहले लगभग एक साल तक नरेंद्र मोदी के पीएमओ में रहे – जब तक कि उन्हें जम्मू-कश्मीर में नौकरशाही का नेतृत्व करने के लिए नहीं बुलाया गया। सुब्रह्मण्यम 30 सितंबर, 2022 को वाणिज्य सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए थे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

भाजपा महिला मोर्चे की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष के निधन पर किया दुख व्यक्त

pahaadconnection

नशा मुक्ति केंद्र में युवक की मौत, घर के बाहर छोड़ा शव

pahaadconnection

मुख्यमंत्री ने किया दीपावली के पावन पर्व पर पूजन

pahaadconnection

Leave a Comment