Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsदेश-विदेशसोशल वायरल

LIC के शेयरों में बड़ी गिरावट, अडानी संकट की वजह से दबाव में बीमा कंपनी के शेयर!

अडानी
Advertisement

देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के शेयरों में गिरावट जारी है। सोमवार को एलआईसी के शेयरों में तीन फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई थी। एलआईसी का शेयर सोमवार को को अपने 52 सप्ताह के निचले स्तर पर आ गया। उससे अगले दिन यह 584.65 पर बंद हुआ था। कल के कारोबारी सत्र में इस बीमा कंपनी के शेयर में 3.19 फीसदी की गिरावट आई थी। एलआईसी के शेयरों में लगातार सात दिनों से गिरावट जारी है। संकट में घिरे अडानी ग्रुप के साथ-साथ सरकारी बीमा कंपनी की भी मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। हिंडनबर्ग और अडानी विवाद के बीच एलआईसी के शेयर में जारी गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है।

शेयर में कितनी गिरावट

अडानी के शेयरों में गिरावट और बाजार पूंजीकरण में बड़ा नुकसान एलआईसी के शेयरों पर देखने को मिल रहा है। जानकारों का कहना है कि अडानी के शेयरों में उतार-चढ़ाव की वजह से एलआईसी के शेयर भाव में गिरावट आई है। साल-दर-साल आधार पर स्टॉक 19.96 प्रतिशत नीचे है।

Advertisement

एलआईसी ने अडानी समूह की लगभग सभी सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में निवेश किया है। इनमें अदानी एंटरप्राइजेज, अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी पोर्ट्स, अदानी टोटल गैस, अदानी ट्रांसमिशन, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी शामिल हैं। बीएसई को मुहैया कराए गए आंकड़ों में एलआईसी ने कहा है कि उसका सबसे बड़ा निवेश अडानी पोर्ट में है। इस कंपनी में उनकी हिस्सेदारी 9.1 फीसदी है। वहीं, छह कंपनियों की हिस्सेदारी 1.25 फीसदी से 6.5 फीसदी के बीच रही है।

कितना नुकसान हुआ?
एलआईसी ने गौतम अडानी की कंपनियों में भारी निवेश किया है। 30 जनवरी को एलआईसी ने कहा कि अडाणी समूह की बीमा कंपनी के पास रु. 35,917 करोड़ है। बीमा कंपनी के अनुसार सभी कंपनियों में इक्विटी का कुल खरीद मूल्य रु. 30,127 करोड़ है। 27 जनवरी 2023 को इसकी मार्केट वैल्यू 56,142 करोड़ रुपए थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 23 फरवरी को यह गिरकर 27,000 करोड़ रुपए पर आ गया। पिछले महीने, हिंडनबर्ग रिपोर्ट के प्रकाशन के बाद से घाटा तेजी से बढ़ा है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

वेलकम प्रेजिडेंट : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर जाएँगी

pahaadconnection

बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने चार धाम यात्रा के लिए बसों के जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

pahaadconnection

प्रधानमंत्री 1780 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे

pahaadconnection

Leave a Comment