Pahaad Connection
Breaking Newsअन्यजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

कब्ज के लिए व्यायाम: सुबह पेट खुला और साफ रहेगा, बस इनमें से कोई भी व्यायाम करना शुरू कर दें।

व्यायाम
Advertisement

कब्ज के लिए व्यायाम: सुबह पेट खुला और साफ रहेगा, बस इनमें से कोई भी व्यायाम करना शुरू कर दें । सुबह हम जो सबसे पहला काम करते हैं वह है स्टूल पास करना। यह कहना गलत नहीं होगा कि अगर सुबह आपका पेट ठीक से साफ नहीं हुआ तो आपका पूरा दिन खराब हो जाता है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है वे इस बात को बहुत अच्छे से महसूस कर सकते हैं। लेकिन हम आपके लिए 5 ऐसी एक्सरसाइज लेकर आए हैं, कोई भी एक्सरसाइज करने के बाद आपका पेट खुलकर साफ होने लगेगा। आइए जानते हैं कब्ज के लिए एक्सरसाइज के बारे में।

कब्ज से राहत पाने के लिए व्यायाम करें

क्रंचेस
पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने और एब्स को हटाने के लिए क्रंचेज एक्सरसाइज की जाती है। लेकिन जब क्रंचेज से पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं तो पाचन क्रिया तेज होने लगती है और सुबह मल त्याग करने में कोई दिक्कत नहीं होती है।

Advertisement

चलना – चलना
हम दिन भर में कई बार चलते हैं, लेकिन चलना कभी व्यायाम के रूप में नहीं देखते हैं। कई शोध बताते हैं कि अगर आप रोजाना 30 मिनट टहलते हैं तो पेट की मांसपेशियां मजबूत रहती हैं। जिससे मल त्याग की प्रक्रिया आसान हो जाती है।

Advertisement

सिट-अप एक्सरसाइज – सिट अप्स
अगर आपको कब्ज के साथ-साथ गैस की समस्या है तो सिट-अप एक्सरसाइज जरूर करें। यह कुछ हद तक क्रंचेस एक्सरसाइज की तरह है। बस इसमें आपको कमर के निचले हिस्से को जमीन से हटाना है और छाती को घुटनों के पास लाना है।

रस्सी कूदना – रस्सी कूदना
पैरों को मजबूत बनाने के लिए रस्सी कूदना एक अच्छी एक्सरसाइज है। यह न सिर्फ आपके पैरों को मजबूत बनाता है, बल्कि स्टैमिना बढ़ाने के साथ-साथ कैलोरी भी बर्न करता है। रस्सी कूदने से आपका पाचन तंत्र और पेट की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।

Advertisement

सायक्लिंग
कब्ज से राहत पाने के लिए साइकिल चलाना भी एक बेहतरीन व्यायाम है। यह पेट के साथ-साथ पैरों और कूल्हों की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है। आपको रोजाना 15-20 मिनट व्यायाम करना चाहिए।

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित

pahaadconnection

बड़े वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में उभर रहा है उत्तराखंड: महाराज

pahaadconnection

राष्ट्र निर्माण में पत्रकारों और नागरिकों की भूमिका विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी सफलतापूर्वक संपन्न

pahaadconnection

Leave a Comment