Pahaad Connection
अन्यदेश-विदेशराजनीति

वैश्विक तेल बाजार में भारत की बड़ी सफलता, पश्चिमी देशों को बेच रहा सस्ता रूसी कच्चा तेल

वैश्विक
Advertisement

भारत रूस से ज्यादा से ज्यादा सस्ता तेल खरीदकर वैश्विक तेल बाजार में अहम भूमिका निभा रहा है। भारत रूस से सस्ता तेल खरीदकर यूरोप और अमेरिका को दे रहा है। हालांकि, कुछ देश भारत की आलोचना कर रहे हैं, क्योंकि उनका मानना ​​है कि भारत के ऐसा करने की वजह से रूस की ऊर्जा आय को कम करने में पश्चिमी देशों को सफलता नहीं मिल पा रही है। रूस का यूक्रेन पर हमले की वजह से पश्चिमी देश रूस से नाराज हैं और लगातार कई सख्त प्रतिबंध लगा रहे हैं।

  • भारत वैश्विक तेल बाजार का केंद्र बन गया

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने के बाद वैश्विक तेल बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। भारत वैश्विक तेल बाजार का केंद्र बन रहा है जब यूरोप द्वारा रूस के खिलाफ प्रतिबंध कड़े कर दिए गए हैं। वाशिंगटन थिंक टैंक सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज के बेन काहिल ने कहा कि अमेरिकी ट्रेजरी के अधिकारियों के दो मुख्य लक्ष्य हैं – एक बाजार को अच्छी तरह से आपूर्ति करना और दूसरा रूस के तेल राजस्व को कम करना … वे जानते हैं कि भारत और चीन रूस से रिफाइनर खरीदना कोई सस्ता कच्चा तेल खरीदकर और बाजार की कीमतों पर उत्पादों का निर्यात करके भारी मुनाफा कमा सकता है। हालांकि, उन्हें इससे कोई दिक्कत नहीं है।भारत नियमों के अनुसार काम करता है

यूरोपीय संघ के दिशा-निर्देशों के अनुसार भारत नियमों के तहत काम कर रहा है। जब रूसी कच्चे तेल को दूसरे देश में ईंधन में संसाधित किया जाता है, जैसे कि भारत, इन उत्पादों को यूरोपीय देशों में वितरित किया जा सकता है, क्योंकि उन्हें रूसी मूल का नहीं माना जाता है। इससे पहले भी यूक्रेनी सरकार रूस से कच्चा तेल लेने की वजह से भारत सरकार की आलोचना कर चुकी है। यूक्रेनी सरकार का कहना है कि भारत रूस से कच्चा तेल नहीं बल्कि यूक्रेन के लोगों का खून खरीद रहा है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

बदरीनाथ-केदारनाथ में जल्द शुरू होगें अस्पताल : डा. आर राजेश कुमार

pahaadconnection

आयुष्मान भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना

pahaadconnection

व्हाट्सएप विंडोज बीटा पर एक नया फीचर शुरू कर रहा है

pahaadconnection

Leave a Comment