Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsअन्यसोशल वायरल

1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये नियम, अभी जान लें नहीं तो होगी परेशानी

नियम
Advertisement

अप्रैल महीने से ही कई नए नियम भी लागू हो जाएंगे इन नियमों का असर आम लोगों पर भी पड़ेगा पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी। वित्तीय वर्ष 2022-23 समाप्त होने को है। इसके साथ ही नए वित्तीय वर्ष और अप्रैल महीने से ही कई नए नियम लागू हो जाएंगे। इन नियमों का असर आम लोगों पर भी पड़ेगा। ऐसे में 1 अप्रैल 2023 से होने वाले नए बदलावों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। ये बदलाव वित्तीय लेनदेन, सोने के आभूषण आदि से भी जुड़े हैं। आइए जानते हैं 1 अप्रैल 2023 से किन नियमों में बदलाव होने जा रहा है।

पैन कार्ड-आधार कार्ड लिंकिंग
पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना 31 मार्च 2023 तक जरूरी है। इसके बाद 1 अप्रैल 2023 से आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं होने पर पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। पैन कार्ड डिएक्टिवेट होने से लोगों को इनकम टैक्स भरने में दिक्कत हो सकती है और ज्यादा टैक्स भी लग सकता है। पैन कार्ड के डीएक्टिवेट होने से लोगों को वित्तीय लेन-देन करने और इनकम टैक्स चुकाने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। समयसीमा में लिंक नहीं कराया तो उसके बाद ऐसा करने के लिए जुर्माना के रूप में एक हजार का भुगतान करना होगा।

सोने के आभूषणों की बिक्री
केंद्रीय उपभोक्ता-खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय का कहना है कि 1 अप्रैल से हॉलमार्क विशिष्ट पहचान संख्या (एचयूआईडी) के बिना सोने के आभूषणों की बिक्री की अनुमति नहीं दी जाएगी। उपभोक्ताओं के हितों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने फैसला किया है कि 31 मार्च 2023 के बाद बिना एचयूआईडी हॉलमार्क वाले सोने के आभूषणों और सोने की कलाकृतियों की बिक्री की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Advertisement

ईंधन की कीमतें
सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोल, डीजल और गैस की नई कीमतें जारी करती हैं। मार्च महीने में ही रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी की गई थी। ऐसे में इस बार भी संभावना जताई जा रही है कि 1 अप्रैल को ईंधन की कीमतों में बदलाव होगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

स्काउट गाइड के निदेशक से मिले शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत

pahaadconnection

केंद्रीय बजट के जन-समर्थक पहलुओं पर प्रकाश डालें: मोदी ने भाजपा सांसदों से कहा

pahaadconnection

सौभाग्य है कि हमने भारत जैसे महान देश में जन्म लिया : राज्यपाल

pahaadconnection

Leave a Comment