Pahaad Connection
Breaking Newsअन्यजीवनशैलीसोशल वायरल

1 अप्रैल से बढ़ जाएंगे CNG और PNG गैस के दाम

अप्रैल
Advertisement

गैस की कीमतों में बढ़ोतरी का सीधा असर देश के आम नागरिकों की जेब पर पड़ेगा । कच्चे तेल की मांग में कमी की आशंका के बीच विश्व बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है। कच्चे तेल की कीमते डेढ़ साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है, जिसकी वजह से लोग उम्मीद कर रहे थे कि मोदी सरकार जल्द ही पेट्रोल-डीजल के दाम कम करेगी। पेट्रोल-डीजल के दाम कम नहीं हुए इस बीच मोदी सरकार ने लोगों को महंगाई नया झटका देने की तैयारी कर ली है।

केंद्र की मोदी सरकार ने एक अप्रैल से CNG-PNG गैस के दाम बढ़ाने की तैयारी कर ली है, बस इसका ऐलान बाकी रह गया है गैस की कीमतों में बढ़ोतरी का सीधा असर देश के आम नागरिकों की जेब पर पड़ेगा, केंद्रीय कैबिनेट जल्द ही देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमतें बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। आपको बता दें कि प्राकृतिक गैस यानी सीएनजी के दाम बढ़ने से लोगों की आवाजाही काफी ज्यादा मंहगी हो जाएगी।
रसोई गैस

इसके अलावा केंद्र सरकार देश में बनने वाली प्राकृतिक गैस के दाम में दो बार बढ़ोतरी कर चुकी है। इस गैस का उपयोग वाहनों में सीएनजी के रूप में किया जाता है। वहीं पीएनजी का इस्तेमाल कुकिंग गैस के तौर पर होता है। इसके अलावा, उत्पादित प्राकृतिक गैस का उपयोग बिजली और उर्वरक उत्पादन में किया जाता है। गैस की कीमतों में 1 अप्रैल से तेज उछाल देखने को मिल सकता है।

Advertisement

केंद्र सरकार प्राकृतिक गैस की कीमत दो फॉर्मूले से तय करती है। राष्ट्रीय पेट्रोलियम कंपनियां ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन और ऑयल इंडिया लिमिटेड नए क्षेत्रों से उत्पादित गैस के लिए भुगतान करती हैं।

गौरतलब है कि देश में तमाम चीजों के दाम लगातार बढ़ रहे हैं, जिससे आम लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। खाद्य पदार्थ, कच्चा तेल, फल और सब्जियों समेत कई उत्पादों के दाम लगातार बढ़ रहे हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इस चीज का सेवन शुरू करें

pahaadconnection

सर्दियों में रखे खुद का ख्याल। स्किन , बालो के लिए अपनाये ये ब्यूटी टिप्स।

pahaadconnection

सिंगल यूज प्लास्टिक के विरूद्ध छापेमारी अभियान चलाने के निर्देश दिए

pahaadconnection

Leave a Comment