Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

दांतो में हो रही है समस्या, उपयोग करे घर के बने टूथ पाउडर का

दांतो
Advertisement

अक्सर लोग दांतो की समस्याओं को दूर करने के लिए बाजार में बिक रहे कई कंपनियों के टूथपेस्ट या पाउडर में से किसी एक का चुनाव कर लेते है। अक्सर लोग दांतो की समस्याओं को दूर करने के लिए बाजार में बिक रहे कई कंपनियों के टूथपेस्ट या पाउडर में से किसी एक का चुनाव कर लेते है। लोग सिर्फ विज्ञापन के भरोसे उन टूथपेस्ट या पॉवडर का इस्तेमाल करने लगते हैं जिनके बारे में वह कुछ नहीं जानते की यह पाउडर या पेस्ट कैसे और किन पदार्थो से मिलकर बना है। ऐसे में यदि व्यक्ति घर का बना टूथ पाउडर इस्तेमाल करता है तो यह टूथ पाउडर दातों की कई समस्याओं को दूर करने में उपयोगी है। ऐसे में घर में टूथ पाउडर कैसे बनाया जाए उस विधि को जानना बहुत जरूरी हो जाता है।

1.इस पाउडर को बनाने के लिए आपके पास मीठा सोडा, बेंटोनाइट क्ले पाउडर, कैलशियम पाउडर, समुद्री नमक, दालचीनी पाउडर और पुदीने पाउडर का होना जरूरी है। एक कटोरी में समुद्री नमक और बेकिंग सोडा को मिलाएं और उसके बाद अन्य मिश्रण को भी अच्छे से मिलाएं।

2.अब एक कांच के कंटेनर में सभी चीजों को मिलाकर रख दें। अब सुबह उठकर नहाने से पहले और रात को सोने से पहले इस पाउडर का इस्तेमाल अपने दांतों पर करें।

Advertisement

3.ब्रश के माध्यम से इस मिश्रण को दांत पर लगा सकते हैं ऐसा करने से दांतों की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं।

4.पाउडर के फायदे की बात की जाए तो यह पाउडर न केवल दांतों के पीलेपन को दूर कर सकता है बल्कि दातो को सफेद भी बना सकता है।

Advertisement

5.इससे अलग नियमित रूप से अगर इस पाउडर का इस्तेमाल दातों पर किया जाए तो न केवल दांतो को मजबूत बनाया जा सकता है बल्कि कमजोर दांतों की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

6.चूंकि इस पाउडर के अंदर कैल्शियम का पाउडर भी मिला होता है ऐसे में मसूड़े से खून आने की समस्या को भी इसके माध्यम से दूर कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ने कारवार नौसेना बेस और विमान वाहक आईएनएस विक्रमादित्य का दौरा किया

pahaadconnection

घटना को चैलेंज के रूप में किया दून पुलिस ने स्वीकार

pahaadconnection

आप शाकाहारी कीटो आहार पर क्या खा सकते हैं? फिटनेस विशेषज्ञ जवाब देते हैं।

pahaadconnection

Leave a Comment