Pahaad Connection
Breaking Newsजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

Health Tips : लहसुन से दूर रहें तो बेहतर !

लहसुन
Advertisement

भारतीय खाने में लहसुन का होना बेहद जरूरी है. इसका इस्तेमाल व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लहसुन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह सेहत के लिए जितना अच्छा होता है, उतना ही ज्यादा इसका बुरा असर भी होता है। लहसुन को हरफनमौला कहा जाता है, भारत में हर घर में लहसुन का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है. लहसुन खाने का स्वाद भी बढ़ाता है।

लहसुन भारतीय खाने में जरूरी है। इसका इस्तेमाल व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लहसुन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह सेहत के लिए जितना अच्छा होता है, उतना ही ज्यादा इसका बुरा असर भी होता है।
लहसुन अपने स्वाद और सुगंध के लिए बहुत लोकप्रिय है। लहसुन का प्रयोग कई प्रकार के खाद्य पदार्थों में किया जाता है, जिनमें अचार, सॉस, पिज्जा आदि शामिल हैं। लहसुन बहुमुखी है, इसमें कई गुण हैं। लहसुन के अनगिनत फायदों के बावजूद भी कई लोग ऐसे हैं जो इसे नहीं खाते हैं।
पेट दर्द वाले लोगों को लहसुन नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे समस्या और बढ़ जाती है। इसका मतलब है कि पेट की समस्या वाले लोगों को लहसुन नहीं खाना चाहिए। साथ ही पसीने या दुर्गंध से परेशान लोगों को भूलकर भी लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं।
यदि कच्चे लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो इससे हाइफेमा नामक स्थिति हो सकती है। इस स्थिति में आंख के अंदरूनी हिस्से से खून बह सकता है।

नेत्रगोलक के अंदर रक्तस्राव न केवल मंद दृष्टि बल्कि अंधापन भी पैदा कर सकता है। यह लहसुन के सबसे बुरे दुष्प्रभावों में से एक है।

Advertisement
गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग या जीआईआरडी से पीड़ित लोग सीमित मात्रा में लहसुन का सेवन कर सकते हैं।
Advertisement

Related posts

राज्यपाल ने किया विश्वविद्यालय के सातवें दीक्षांत समारोह में प्रतिभाग

pahaadconnection

पुलिस सैलरी पैकज योजना के अन्तर्गत दिया गया 50 लाख रूपए का चेक

pahaadconnection

विकास के बूते जनता मोदी को समर्पित करेगी राज्य की पांचो सीटें : मनवीर चौहान

pahaadconnection

Leave a Comment