Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsअपराधउत्तराखंड

कोतवाली सोनप्रयाग पुलिस ने पकड़ा शराब का जखीरा

Advertisement

रुद्रप्रयाग। जनपद रुद्रप्रयाग की कोतवाली सोनप्रयाग पुलिस ने शराब का जखीरा पकड़ा हैं। 2 अलग-अलग मामलों में 32 पेटी व 25 पेटी शराब सहित लगभग साढ़े चार लाख की कुल 684 बोतल (312 बोतल, 312 हाफ, 864 क्वार्टर) शराब बरामद की गयी। पुलिस के अनुसार इस साल की यात्रा अवधि में लगभग चौदह लाख रुपए की शराब जब्त हो चुकी हैं।

रुद्रप्रयाग जिले की पुलिस अधीक्षक डॉ. विशाखा अशोक भदाणे के कुशल नेतृत्व क्षमता का प्रमाण एक बार फिर से सामने आया है। उनके द्वारा इस वर्ष की केदारनाथ धाम यात्रा के शुरूआत में ही सभी प्रभारियों को यात्रा प्रारम्भ होने से पूर्व और प्रचलित यात्रा में अवैध शराब का कारोबार करने वालों पर नकेल कसने के निर्देश दिये गये थे। परिणाम स्वरूप यात्रा के पहले चरण में पुलिस ने अवैध शराब तस्करी करने वालों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करते हुए कुल 45 मुकदमे दर्ज कर 71 अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गयी थी। वर्तमान में लगातार हो रही बारिश के चलते यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या काफी कम हो गयी है। परन्तु यात्रा के दूसरे चरण को प्रारम्भ होने से पहले और आज कल की परिस्थितियों का फायदा उठाने के लिये शराब तस्कर सक्रिय हो चुके थे, परन्तु उनको क्या पता कि उनकी चाल कामयाब नहीं होने वाली थी, क्योंकि रुद्रप्रयाग पुलिस ने पहले ही जाल बिछा लिया था। जनपद रुद्रप्रयाग पुलिस की मुखिया ने सभी प्रभारियों को दुबारा से निर्देश दिये गये कि आजकल की परिस्थितियों में जहॉं हमारा ध्यान भारी बारिश के कारण सड़क मार्ग व यात्रा मार्ग बाधित होने से परेशान होने वाले लोगों की मदद करने व हाल ही में घटे आपदा जैसे हालातों से लड़कर खोज बचाव कार्य करना है, वहीं अपने कुत्सित उद्देश्य को पूरा करने वालों के विरुद्ध भी रणनीति बनाकर कार्यवाही करनी है। इसके लिए प्रभावी मुखबिर तन्त्र, सूचना संकलन, रैण्डम चेकिंग करते हुए नशे का कारोबार या अन्य किसी भी प्रकार का अपराध करने वालों पर नकेल भी कसनी है। पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग द्वारा दिये गये निर्देशों पर युवा पुलिस उपाधीक्षक, गुप्तकाशी विमल रावत ने अपने सर्किल के सभी थाना व चौकी प्रभारियों के साथ रणनीति बनाते हुए इसको सफल बनाने में जुट गये। यात्रा के दूसरे चरण के शुरू होने से पहले ही यात्रा पड़ावों पर शराब की खेप पहुंचाने व कम मेहनत के ही मालामाल होने का सपना संजोये शराब तस्कर पुलिस के चंगुल में फंस गये। अलग-अलग मामलों में कोतवाली सोनप्रयाग पुलिस को शराब बरामदगी में सफलता हासिल हुई। वाहन संख्या यूके 13 टीए 1477 (आर्टिका कार) को रोकने पर वाहन चालक द्वारा वाहन को हड़बड़ी में रोककर वाहन को उसी हालत में छोड़कर फरार हो गया, पुलिस ने वाहन को चेक किया तो इस वाहन में कुल 32 पेटी मैक्डॉवल मार्का शराब बरामद हुई। पुलिस के स्तर से वाहन को कब्जे में लेकर अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर वाहन को सीज कर लिया गया है। वाहन स्वामी एवं वाहन चालक का पता लगाया जा रहा है। पुलिस इनका पता लगाने में जुटी थी कि सूचना मिली कि यही लोग पहले भी एक बार इस क्षेत्र में आये हैं, आवश्यक पूछताछ और शक के आधार पर एक रेस्टोरेन्ट से कुल 25 पेटी मैक्डॉवल मार्का शराब के साथ एक अभियुक्त सुन्दर सिंह मिंगवाल पुत्र अवतार सिंह निवासी ग्राम गैठाणा, पो. कोट बांगर, तहसील व जिला रुद्रप्रयाग को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इस दौरान शराब की रखवाली कर रहा दूसरा व्यक्ति मौके से खिसक लिया। बाद में पता चला कि ये भी अभियुक्त का सागिर्द था। इस मामले में भी मुकदमा दर्ज किया गया है। प्रारम्भिक पूछताछ में गिरफ्तार हुए अभियुक्त ने स्वीकार किया है कि इनका उद्देश्य प्रचलित केदारनाथ यात्रा पड़ावों तक शराब को भिजवाना था। सबसे बड़ी बात कि बरामद हुई कुल 57 पेटी शराब में 312 बोतल, 312 अद्दे (हाफ), 864 पव्वे (क्वार्टर) बरामद हुए है।

Advertisement

अभियुक्त को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम मे मुख्य रूप से प्रभारी निरीक्षक कोतवाली सोनप्रयाग देवेन्द्र सिंह असवाल, वरिष्ठ उपनिरीक्षक कोतवाली सोनप्रयाग राजबर सिंह राणा, मुख्य आरक्षी अतुल लिंगवाल कोतवाली सोनप्रयाग, मुख्य आरक्षी विक्रम सिंह कोतवाली सोनप्रयाग, आरक्षी हर्ष जोशी कोतवाली सोनप्रयाग, आरक्षी संदीप सिंह कोतवाली सोनप्रयाग, महिला आरक्षी अनीता कोतवाली सोनप्रयाग, होमगार्ड मुलायम सिंह कोतवाली सोनप्रयाग शामिल थे। पुलिस अधिकारियों के अनुसार इस वर्ष के यात्रा काल में अब तक रुद्रप्रयाग पुलिस ने आबकारी अधिनियम के तहत कुल 47 मुकदमों में 74 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर 2148 बोतल शराब की बरामदगी की गयी है। बरामद हुई कुल शराब का अनुमानित मूल्य 13,96,200 है। जनपद रुद्रप्रयाग पुलिस प्रचलित केदारनाथ धाम यात्रा को सुगम, सरल, सुरक्षित बनाने के साथ ही नशामुक्त बनाने के प्रति प्रतिबद्ध है।

 

Advertisement

 

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

गर्भ गृह मे परंपराओं से खिलवाड करने मे कांग्रेस भी रही अब्बल

pahaadconnection

मुख्य सचिव ने की शासन के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक

pahaadconnection

राजकीय महाविद्यालयों में शीघ्र होगी प्राचार्यों की तैनाती : डॉ. धन सिंह रावत

pahaadconnection

Leave a Comment