Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंड

उत्तराखंड उपक्षेत्र परिवार कल्याण संगठन ने मनाया आवा दिवस

Advertisement

देहरादून , 23 अगस्त। उत्तराखंड उपक्षेत्र परिवार कल्याण संगठन ने हमारे सैनिकों के जीवन में सेना की पत्नियों के योगदान को याद करने के लिए 57वां आवा दिवस मनाया। यह समारोह देहरादून में तीन दिनों तक मनाया गया। कार्यक्रमों में ‘मोटे अनाजों (मिलेट्स) के लाभ’, वैवाहिक कल्याण, सशस्त्र बल कर्मियों के लिए पात्रता लाभ और मानसिक स्वास्थ्य पर पेशेवर कार्यशालाएं करी गईं । इसके अलावा एक चिकित्सा शिविर भी आयोजित किया गया जहां सभी महिलाओं के सामान्य स्वास्थ्य जांच के अलावा, पैप स्मीयर, आंख और दंत चिकित्सीय जांच की गई। मुख्य कार्यक्रम मनाया गया, जिसमें श्रीमती गुरमीत कौर पत्नी लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त), पीवीएसएम, यूवाईएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, उत्तराखंड की माननीय राज्यपाल ने भाग लिया। एफडब्ल्यूओ, उत्तराखंड सब एरिया की चेयरपर्सन श्रीमती रत्नांजलि खत्री ने उनका स्वागत किया। श्रीमती गुरमित कौर द्वारा चौदह वीर नारियों को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। महिला ने हमारी वीर नारियों द्वारा बनाए गए हस्तनिर्मित उत्पादों को प्रदर्शित करने वाले स्टालों का भी दौरा किया और उनके लिए रोजगार पैदा करने में AWWA के प्रयासों की सराहना की। समारोह में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए मुख्य अतिथि द्वारा सभी प्रतिभागियों को प्रशंसा चिन्ह प्रदान किये गये। कार्यक्रम के बाद श्रीमती गुरमीत कौर ने सैनिकों की पत्नियों से बातचीत की। इस कार्यक्रम में वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों, आईएएस अधिकारियों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की पत्नियां भी उपस्थित थीं।

उत्तराखंड सब एरिया AWWA अपनी स्थापना के बाद से ही  सैन्य कर्मियों के जीवनसाथी और आश्रितों के सामाजिक सशक्तिकरण और कौशल निर्माण के माध्यम से सामाजिक दायित्वों को पूरा करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है। यह सेना कर्मियों के जीवनसाथी, बच्चों/आश्रितों और वीर नारियों और विधवाओं के कल्याण के लिए भी सक्रिय काम करता है। मुख्य रूप से फोकस क्षेत्र स्वास्थ्य, व्यक्तिगत देखभाल, शिक्षा, सशक्तिकरण, कल्याण, समग्र विकास और जीवन की गुणवत्ता में सुधार रहे हैं। उत्तराखंड सब एरिया एफडब्ल्यूओ अपने बहादुर अधिकारियों और जवानों के परिवारों के कल्याण, सुरक्षा, आकांक्षाओं और आत्म-स्वतंत्रता पहलुओं को संबोधित करने में सक्रिय होने पर गर्व करता है और अपने आदर्श वाक्य ‘आशा, विश्वास और आस्था’ को चरितार्थ कर रहा है। आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन भारत में सबसे बड़े पंजीकृत गैर सरकारी संगठनों में से एक है। इसकी स्थापना, संचालन और प्रबंधन सेना के जवानों की पत्नियों द्वारा किया जाता है, जिसका एकमात्र उद्देश्य भारतीय सेना के भीतर आधिकारिक कल्याण प्रयासों को समर्थन देना और बढ़ाना है। AWWA मुख्य रूप से सेना के सेवानिवृत्त कर्मियों सहित सभी रैंकों के परिवारों, बच्चों और विधवाओं के कल्याण पर ध्यान केंद्रित करता है।

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

कपकोट क्षेत्र के ग्राम पौंसारी में भारी बारिश से हुए नुकसान का जायजा लेने अधिकारियों के साथ 04 किमी पैदल चल जिलाधिकारी रीना जोशी पौंसारी पहुॅची।

pahaadconnection

426 तदर्थ शिक्षक के विनिमितीकरण की मांग

pahaadconnection

‘धूम-4’ और ‘रामायण’ के लिए मुझसे नहीं किया गया है संपर्क: रणबीर कपूर

pahaadconnection

Leave a Comment