Pahaad Connection
Breaking Newsदेश-विदेश

हमारे देश की समृद्ध जहाज निर्माण विरासत का प्रतीक

Advertisement

नई दिल्ली 11 सितम्बर। कई सहस्राब्दियों से चली आ रही भारत की समृद्ध समुद्री परंपरा, एक प्राचीन समुद्री चमत्कार – सिले हुए जहाज के पुनरुद्धार के साथ एक बार फिर से जीवंत होने के लिए तैयार है। सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल में। भारत की नौसेना, संस्कृति मंत्रालय और मेसर्स होदी इनोवेशन, गोवा, एक प्राचीन सिले हुए जहाज के पुनर्निर्माण के लिए सहयोग कर रहे हैं, जो उन जहाजों की याद दिलाता है जो कभी भारत के प्राचीन समुद्री व्यापार मार्गों पर महासागरों में यात्रा करते थे।

भारत की सांस्कृतिक और सभ्यतागत विरासत में गहराई से समाहित यह उल्लेखनीय प्रयास हमारे देश की समृद्ध जहाज निर्माण विरासत का प्रतीक है। इस महत्वाकांक्षी परियोजना की संकल्पना में व्यापक विषय विशेषज्ञों के साथ व्यापक अनुसंधान और परामर्श महत्वपूर्ण रहा है।

Advertisement

यह पहल कई मंत्रालयों के सहयोगात्मक प्रयास का प्रतिनिधित्व करती है। भारतीय नौसेना जहाज के डिजाइन और निर्माण की देखरेख कर रही है और जहाज को प्राचीन समुद्री व्यापार मार्गों पर चलाएगी। संस्कृति मंत्रालय ने इस परियोजना को पूरी तरह से वित्त पोषित किया है, जबकि जहाजरानी मंत्रालय और विदेश मंत्रालय अंतरराष्ट्रीय यात्रा के निर्बाध निष्पादन को सुनिश्चित करने के लिए परियोजना का समर्थन करेंगे।

इस परियोजना को 14 दिसंबर 2022 को एक स्मारक परियोजना के रूप में भारत के गृह मंत्री की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कार्यान्वयन समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था। भारतीय नौसेना के नौसेना वास्तुकला निदेशालय ने संस्कृति मंत्रालय के साथ कई दौर की चर्चा की। प्राचीन सिले हुए जहाज के निर्माण के लिए 18 जुलाई 2023 को मेसर्स होदी इनोवेशन, गोवा के साथ त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर के साथ परिणति हुई।

Advertisement

इस जहाज के निर्माण में सिलाई का काम श्री के नेतृत्व में पारंपरिक जहाज निर्माताओं की एक टीम द्वारा किया जाएगा। बाबू शंकरन, जो सिले हुए जहाज निर्माण में विशेषज्ञ हैं। इस सदियों पुरानी तकनीक का उपयोग करके, लकड़ी के तख्तों को पतवार के आकार के अनुरूप पारंपरिक स्टीमिंग विधि का उपयोग करके आकार दिया जाएगा। फिर प्रत्येक तख्ते को नारियल के रेशे, राल और मछली के तेल के संयोजन से सील करके डोरियों/रस्सियों का उपयोग करके दूसरे से सिला जाएगा – प्राचीन भारतीय जहाज निर्माण अभ्यास के समान।

एक बार जहाज तैयार हो जाने के बाद, भारतीय नौसेना द्वारा प्राचीन नेविगेशन तकनीकों का उपयोग करके पारंपरिक समुद्री व्यापार मार्गों पर एक अनूठी यात्रा की जाएगी। पुनः खोज और पुनरुद्धार की यात्रा 12 सितंबर 23 को मेसर्स होदी इनोवेशन, गोवा में आयोजित शिलान्यास समारोह के साथ शुरू होती है, जहां श्रीमती मीनाक्षी लेखी, माननीय संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री, भारत सरकार अध्यक्षता करेंगी। मुख्य अतिथि। इस अवसर पर एडीएम आर हरि कुमार, सीएनएस और प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य श्री संजीव सान्याल भी उपस्थित रहेंगे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

आचार संहिता का उल्लंघन, कांग्रेस नेता की चुनाव आयोग से अपील

pahaadconnection

अजय भट्ट ने किया सीएसडी डिपो का दौरा

pahaadconnection

डेंगू को लेकर देहरादून में कांग्रेस ने किया सर्वे

pahaadconnection

Leave a Comment