Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsदेश-विदेश

जी20 की भारतीय अध्यक्षता ने देश में हुआ विकास दुनिया के सामने प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान किया : गोयल

Advertisement

नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण एवं वस्त्र मंत्री पीयूष गोयल ने भारत में ‘ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस’ में बेहतरी लाने और यहां व्यवसाय शुरू करने और चलाने को आसान बनाने को लेकर सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। नई दिल्ली में आयोजित ‘बड़ा बिजनेस’ के एंटरप्रेन्योर्स लॉन्चपैड कार्यक्रम को आज संबोधित करते हुए उन्होंने स्टार्टअप इंडिया पहल की सफलता पर प्रकाश डाला। देश में 2016 में 450 स्टार्टअप थे, जो बढ़कर आज 1 लाख से अधिक हो गए हैं, जिससे भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बन गया है।

श्री गोयल ने कार्यक्रम में एक प्रोत्साहित करने वाला भाषण दिया और अपनी स्वयं की उद्यमशीलता यात्रा और रास्ते में आई चुनौतियों के बारे में बताया। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को बड़े सपने देखने, सुदृढ़ बनने और भारत की प्रगति में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने भारत के उज्जवल भविष्य की कल्पना करते हुए प्रतिभागियों की सफलता के लिए शुभकामनाएं व्यक्त कीं।

Advertisement

जी20 की भारतीय अध्यक्षता को मिली वैश्विक मान्यता का उल्लेख करते हुए श्री गोयल ने इस बात पर बल दिया कि कैसे इसने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में देश में किए गए विकास को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान किया। उन्होंने कड़ी मेहनत और समर्पण के जरिए महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने, आत्म-सम्मान और समृद्ध भविष्य को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने भारतीय युवाओं की महत्वाकांक्षी प्रकृति को स्वीकार किया, जो तेज विकास के लिए उत्सुक है। उन्होंने “अमृत काल” में भारत के विकास की नींव के रूप में देश के युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल दिया। भारत की औसत आयु 30 वर्ष से कम होने और जनसांख्यिकीय लाभांश अगले तीन दशकों तक जारी रहने के साथ, उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि 2047 तक भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से विकास हासिल करेगी।

Advertisement

श्री पीयूष गोयल ने बताया कि दुनिया भारत में उपलब्ध अवसरों और इसकी विविधता और आर्थिक विकास के प्रति तेजी से आकर्षित हो रही है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत के स्टेम स्नातक पूरे विश्व में आकर्षण का केंद्र हैं।

औपनिवेशिक मानसिकता से परे भारत में आए बड़े बदलाव के संकेत के रूप में उन्होंने भारत मंडपम, यशोभूमि, कर्तव्य पथ और प्रधानमंत्री संग्रहालय जैसी विभिन्न परिवर्तनकारी परियोजनाओं का हवाला दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री के नेतृत्व में बिजली कनेक्शन, डिजिटल कनेक्टिविटी, रसोई गैस तक पहुंच, पाइप से जलापूर्ति और स्वास्थ्य तथा शिक्षा में प्रगति जैसे कल्याणकारी उपायों के जरिए सभी 140 करोड़ भारतीयों के जीवन में सुधार लाने की सरकार की प्रतिबद्धता पर बल दिया।

Advertisement

श्री गोयल ने सभी नागरिकों से देश के विकास के लिए कर्तव्य और समर्पण की भावना से काम करने का आग्रह किया। उन्होंने प्रतिभागियों को ऊर्जा और ज्ञान प्रदान करने, उद्यमिता विकास को बढ़ावा देने के लिए इस उद्यमिता लॉन्चपैड की सराहना की।

 

Advertisement

 

 

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

सामान्य क्षेत्र छोड़कर गोविंदा बने बॉलीवुड के बादशाह, डेब्यू के बाद एक साथ 70 फिल्में साइन करने का रिकॉर्ड

pahaadconnection

फेयरवेल मैच -सानिया मिर्जा आखिरी बार हैदराबाद में टेनिस कोर्ट पर उतरेंगी, फैन बेताब

pahaadconnection

मुख्य मंत्री धामी ने काशीपुर में हिंदू राष्ट्र शक्ति द्वारा दीपोत्सव २०२२ कार्यक्रम में प्रतिभाग किया

pahaadconnection

Leave a Comment