Pahaad Connection
Breaking Newsउत्तराखंड

स्वाभिमान केंद्र का 12वां स्थापना दिवस आयोजित

Advertisement

देहरादून। गढ़ी कैंट में छावनी परिषद देहरादून द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के मनोरंजन एवं समय व्यतीत करने के लिए स्थापित स्वाभिमान केंद्र का 12वां स्थापना दिवस मनाया गया।

इस अवसर पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस अवसर पर राज्यपाल ने गढ़ी कैंट में आयुर्वेदिक पद्धति से उपचार प्रदान करने के लिए स्थापित आयुर्वेदिक ’पंचकर्म’ केंद्र का भी उद्घाटन किया। इस केंद्र की दीवारों में प्लास्टिक वेस्ट का प्रयोग किया गया है।

Advertisement

राज्यपाल ने इस अभिनव पहल की सराहना की और कहा की इससे जहां वेस्ट प्लास्टिक का सदुपयोग किया जा सकेगा वहीं यह पर्यावरण अनुकुल भी है। इस अवसर पर उन्होंने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए ‘अभ्यास केन्द्र’ का भी उद्घाटन किया। यहां पर अभ्यर्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे। यहां उन्हें एक शांतिपूर्ण और पढ़ाई हेतु सहायक वातावरण प्रदान किया गया है, जिससे वे पूरे ध्यान से अपनी तैयारी कर सकंे। उन्होंने आयुर्वेद केंद्र और अभ्यास केंद्र खोलने के विचार की भी सराहना की और कहा की इन केंद्रों की शुरुआत से कई लोग लाभान्वित होंगे। राज्यपाल ने वरिष्ठ नागरिकों को फिटनेस, मनोरंजन क्षेत्र, पुस्तकालय, संगीत और जन्मदिन/वर्षगांठ समारोह जैसी व्यापक सुविधाएं प्रदान करने के लिए छावनी परिषद देहरादून के प्रशासन को बधाई दी। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों द्वारा जिस प्रकार उमंग और उत्साह के साथ कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए वह दर्शाता है कि हमें हर पल खुश रहना चाहिए। खुश रहने के लिए किसी कारण पर निर्भर न होकर प्रत्येक स्थिति में प्रसन्न रहना जरूरी है। उन्होंने कहा कि युवाओं को इससे सीख लेने की जरूरत है।

स्वाभिमान केंद्र के वरिष्ठ नागरिकों द्वारा सांस्कृतिक संध्या में कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए जिसकी शुरुआत सरस्वती वंदना से हुई और उसके बाद स्वागत गीत, समूह नृत्य, लघु नाटक आदि प्रस्तुत किए गए। सांस्कृतिक संध्या के कार्यक्रमों का उपस्थित लोगों ने खूब लुत्फ उठाया।

Advertisement

इस अवसर पर प्रथम महिला श्रीमती गुरमीत कौर, अध्यक्ष कैंट बोर्ड ब्रिगेडियर अनिर्बन दत्ता, सीईओ कैंट बोर्ड अभिनव कुमार सहित छावनी बोर्ड के समस्त सदस्य एवं स्वाभिमान केन्द्र के सभी वरिष्ठ नागरिक उपस्थित रहे।

 

Advertisement

 

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

ग्राम्य विकास मंत्री ने किया कार्यालय का उद्घाटन

pahaadconnection

दिशा पटानी ने सिल्वर थाई हाई लिस्ट गाउन मे दिखाया ऐसा अंदाज

pahaadconnection

राज्यपाल ने किया वर्षा जल संरक्षण प्रणाली के कार्यों का लोकार्पण

pahaadconnection

Leave a Comment