Pahaad Connection
Breaking Newsदेश-विदेश

श्री हरमंदिर साहिब की परिक्रमा के अंदर फोटो खींचने पर पूर्ण पाबंदी

Advertisement

अमृतसर। अमृतसर के श्री हरमंदिर साहिब परिसर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अर्चना मकवाना के योग करने और उसकी फोटो पर उठा विवाद शांत नहीं हो रहा है। विवाद के बाद अब एसजीपीसी ने नियमों को सख्ती से लागू करने का फैसला ले लिया है।

अब शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने श्री हरमंदिर साहिब की परिक्रमा के अंदर फोटो खींचने पर पूर्ण पाबंदी लगा दी है। अगर कोई श्रद्धालु श्री हरमंदिर साहिब में माथा टेकने के बाद फोटो खींचना चाहता है तो उसे सिर्फ गलियारे और गोल्डन प्लाजा में ही फोटो खींचने की इजाजत मिलेगी।

Advertisement

परिक्रमा के अंदर कोई भी व्यक्ति अपनी फोटो नहीं खींचेगा। इसे सख्ती से लागू करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा एसजीपीसी की ओर से आदेश दिए गए हैं कि हर व्यक्ति को अपना सिर ढंक कर ही परिक्रमा में प्रवेश करना होगा। अंदर कोई अपना मोबाइल भी उपयोग नहीं कर सकेगा। साथ ही परिक्रमा में प्रवेश करने से पहले पांव धोने होंगे। जुराब और टोपी आदि पहनकर कोई भी व्यक्ति परिक्रमा में नहीं जा सकेगा।

हालांकि ये नियम पहले ही लागू थे लेकिन अब इन नियमों को सख्ती से लागू करने के आदेश दिए गए हैं। वहीं इन नियमों के बारे में बाहर से आए श्रद्धालुओं को जागरूक करने के लिए लगातार अनाउंसमेंट भी होती रहेगी। सेवादार भी श्रद्धालुओं को इसके प्रति खुद जागरूक करेंगे। इसे अलावा श्री हरमंदिर साहिब के प्रवेश द्वार पर भी टास्क फोर्स के कर्मचारियों की संख्या को बढ़ा दिया गया है।

Advertisement

 

 

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

वन्यजीव संरक्षण के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले सम्मानित

pahaadconnection

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को दी विश्व पर्यटन दिवस की शुभकामनायें

pahaadconnection

भारतीय नौसेना और भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु के बीच समझौता ज्ञापन

pahaadconnection

Leave a Comment