Pahaad Connection
Breaking Newsदेश-विदेश

आरबीआई ने सभी बैंकों को 31 मार्च तक रविवार को खुले रहने का दिया आदेश

बैंक
Advertisement

रविवार को बैंकों की सभी शाखाएं 31 मार्च तक खुली रहेंगी। आरबीआई ने बैंकों को 31 मार्च तक अपनी शाखाएं खुली रखने का आदेश दिया है। इससे अब आप रविवार के दिन भी बैंक से जुड़े काम कर सकेंगे। हालांकि 31 मार्च के बाद लगातार दो दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

वित्त वर्ष के पहले दिन 1 अप्रैल को ज्यादातर जोन में बैंक कामकाज नहीं करेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि बैंक खातों की वार्षिक क्लोजिंग 1 अप्रैल को होती है। वहीं, 2 अप्रैल को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।

वित्तीय वर्ष की समाप्ति के कारण बैंक खुलेंगे
इसका कारण वित्तीय वार्षिक क्लोजर है। दरअसल वित्त वर्ष 2022-23 इसी महीने की 31 तारीख को खत्म हो जाएगा। इसीलिए आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि इस महीने के लिए सरकार से जुड़े सभी लेन-देन 31 मार्च तक निपटा लें। उन्होंने बैंकों से इसका खास ख्याल रखने को कहा है। आरबीआई ने कहा है कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) सिस्टम के जरिए लेनदेन 31 मार्च की रात 12 बजे तक जारी रहेगा।

Advertisement

सरकारी चेक के कलेक्शन के लिए खास क्लियरिंग
सरकारी चेकों के संग्रह के लिए विशेष समाशोधन आयोजित किया जाएगा जिसके लिए भुगतान और निपटान प्रणाली विभाग (डीपीएसएस) आवश्यक निर्देश जारी करेगा। डीपीएसएस आरबीआई के अंतर्गत आता है। केंद्र और राज्य सरकार के लेन-देन की रिपोर्टिंग के लिए रिपोर्टिंग विंडो 31 मार्च को 1 अप्रैल को दोपहर तक खुली रहेगी।

पैन को आधार से 31 मार्च तक लिंक कराएं
अगर आपने अभी तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो 31 मार्च 2023 तक कर लें। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) 30 जून 2022 से पैन को आधार से जोड़ने के लिए 1000 रुपये का विलंब शुल्क ले रहा है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

प्रदेश को अपराध एवं अपराधी मुक्त बनाने के लिए उत्तराखण्ड पुलिस कटिबद्ध : पुलिस महानिदेशक

pahaadconnection

फूलो में हुए श्री पृथ्वी नाथ जी के दर्शन

pahaadconnection

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनसुनवाई का आयोजन

pahaadconnection

Leave a Comment