Pahaad Connection
Breaking Newsदेश-विदेश

पीएम मोदी ने नए संसद भवन पर राष्ट्रीय प्रतीक का अनावरण किया

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को संसद के नए भवन की छत पर लगे राष्ट्रीय चिह्न का अनावरण किया। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि प्रतीक कांस्य से बना है और ऊंचाई में 6.5 मीटर है, और इसे बनाने में नौ महीने लगे।

सीपीडब्ल्यूडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “इस ढांचे का वजन 9,500 किलोग्राम है और इसकी चौड़ाई 4.4 मीटर है। इसे नए संसद भवन के सेंट्रल फ़ोयर के शीर्ष पर कास्ट किया गया है। प्रतीक का समर्थन करने के लिए लगभग 6,500 किलोग्राम वजन वाले स्टील की एक सहायक संरचना का निर्माण किया गया है।पीएम ने काम में लगे श्रमिकों (श्रमजीवी) से भी बातचीत की। इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अन्य मौजूद थे। प्रवेश द्वार पर एक हस्ताक्षर प्रतिमा, एक लोकतंत्र के रूप में भारत की यात्रा को प्रदर्शित करने वाली एक संवैधानिक गैलरी और देश की विविध संस्कृति और परंपराओं को दर्शाती कलाकृतियां नए संसद भवन के आंतरिक भाग को सुशोभित करेंगी।

Advertisement

नई संसद भारत के लोकाचार को जमीनी स्तर से जोड़ेगी ताकि हर भारतीय इससे जुड़ा हुआ महसूस करे। वेद, योग से लेकर उपनिषद, सूफी और लोक संस्कृति, कबीरपथ तक, सब कुछ नए संसद भवन के अंदरूनी हिस्से का हिस्सा होगा। आंतरिक भाग में तीन राष्ट्रीय प्रतीक होंगे जो उनके मुख्य विषय होंगे – कमल, मोर और बरगद का पेड़। लोकसभा चैंबर की थीम राष्ट्रीय पक्षी मोर होगी। राज्य सभा कक्ष में इसकी थीम के रूप में राष्ट्रीय फूल कमल होगा। सेंट्रल लाउंज प्रांगण की थीम नेशनल ट्री बरगद होगी। नए संसद भवन का क्षेत्रफल 64,500 वर्ग मीटर है। इसमें भारत की लोकतांत्रिक विरासत, संसद सदस्यों के लिए एक लाउंज, एक पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, भोजन क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग स्थान प्रदर्शित करने के लिए एक भव्य संविधान हॉल भी है। नए भवन में लोकसभा कक्ष में 888 सदस्यों के बैठने की क्षमता होगी, जबकि राज्यसभा में सदस्यों के लिए 384 सीटें होंगी। लोकसभा कक्ष के पास संयुक्त सत्र के दौरान अपनी बैठक क्षमता को बढ़ाकर 1,224 सदस्यों तक करने का विकल्प होगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

कैंट पुलिस ने चलाया जागरुकता अभियान

pahaadconnection

26 दिसंबर को “वीर बाल दिवस” के रूप में मनाने की घोषणा

pahaadconnection

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की पत्नी आलिया पड़ी मुश्किलों में कोर्ट ने भेजा समन

pahaadconnection

Leave a Comment