Pahaad Connection
Breaking News
Breaking News

गौतम अडानी बिल गेट्स को पछाड़ कर दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं

Advertisement

फोर्ब्स की रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची के अनुसार, भारतीय व्यवसायी गौतम अदानी ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। 60 वर्षीय बिजनेस टाइकून की कुल संपत्ति गुरुवार को $ 115.5 बिलियन तक पहुंच गई, श्री गेट्स को ग्रहण करते हुए, जिनकी संपत्ति 104.6 बिलियन डॉलर है।
90 बिलियन डॉलर के साथ, साथी देशवासी मुकेश अंबानी सूची में 10वें स्थान पर हैं।

टेस्ला और स्पेसएक्स के संस्थापक एलोन मस्क, जो बाद में इसे छोड़ने के लिए ट्विटर खरीदने की अपनी बोली के बाद एक बड़े विवाद में शामिल हो गए, $ 235.8 बिलियन के साथ सूची में सबसे ऊपर है।

Advertisement

अदानी समूह के अध्यक्ष को छोटे कमोडिटी व्यापार व्यवसाय को बंदरगाहों, खानों और हरित ऊर्जा में फैले एक समूह में बदलने के लिए जाना जाता है।

“अडानी समूह के कुछ सूचीबद्ध शेयरों ने पिछले दो वर्षों में 600% से अधिक की वृद्धि की है, जो कि हरित ऊर्जा और बुनियादी ढांचे में उनके धक्का पर है, क्योंकि पीएम मोदी 2.9 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और 2070 तक भारत के कार्बन शुद्ध-शून्य लक्ष्य को पूरा करने के लिए देख रहे हैं। ब्लूमबर्ग ने हाल ही में रिपोर्ट दी थी जब उन्होंने श्री अंबानी को एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में पछाड़ दिया था।

Advertisement

“बमुश्किल तीन वर्षों में, अडानी ने सात हवाई अड्डों और भारत के हवाई यातायात के लगभग एक चौथाई पर नियंत्रण हासिल कर लिया है। उनका समूह अब देश के सबसे बड़े हवाई अड्डे के संचालक, बिजली जनरेटर और गैर-राज्य क्षेत्र में सिटी गैस रिटेलर का मालिक है,” व्यापार समाचार एजेंसी जोड़ा गया।

श्री अडानी ने गुरुवार को कहा कि समूह ने गैडोट के साथ साझेदारी में इज़राइल में एक बंदरगाह के निजीकरण के लिए निविदा जीती है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री ने किया स्वागत

pahaadconnection

एकल रूप से रह रहे बुर्जगो के घर पहुंची दून पुलिस

pahaadconnection

भूमिगत जल के दोहन पर निर्धारित किया जाए शुल्क

pahaadconnection

Leave a Comment