Pahaad Connection
Breaking News
उत्तराखंड

सुविधा : देहरादून से चंडीगढ़ का सफर दो घंटे में पूरा होगा, दिल्ली-दून एक्सप्रेस-वे 2024 तक पूरा हो जाएगा

Advertisement

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार नए एलाइनमेंट के अनुसार मार्ग बनने से दून से चंडीगढ़ की दूरी न सिर्फ कम होगी बल्कि यात्रा दो घंटे में पूरी हो जाएगी।

दिल्ली से देहरादून के बाद अब राज्य सरकार दून और चंडीगढ़ के बीच यात्रा की दूरी को घटाकर दो घंटे करना चाहती है। इसके लिए मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू ने एनएचएआई के अधिकारियों को दून-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग के नए एलाइनमेंट पर काम करने के निर्देश दिए.

Advertisement

 

वर्तमान में सड़क मार्ग से देहरादून से चंडीगढ़ होते हुए पांवटा साहिब की दूरी करीब 169 किमी है। दून से चंडीगढ़ पहुंचने में करीब साढ़े तीन घंटे का समय लगता है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार नए एलाइनमेंट के अनुसार मार्ग बनने से दून से चंडीगढ़ की दूरी न सिर्फ कम होगी बल्कि यात्रा दो घंटे में पूरी हो जाएगी। राज्य सचिवालय में गुरुवार को हुई बैठक में मुख्य सचिव ने एनएचएआई के सचिव को इस संबंध में कार्रवाई करने को कहा है.

Advertisement

इस दौरान उन्होंने राज्य में एनएचएआई के तहत बन रही विभिन्न सड़क परियोजनाओं की समीक्षा की. उन्होंने दिल्ली-देहरादून, मसूरी-पोंटा साहिब, नजीबाबाद-जसपुर, हरिद्वार-हल्द्वानी, हल्द्वानी-नगीना और देहरादून रिंग रोड सहित सहारनपुर बाईपास, खटीमा बाईपास और हरिद्वार बाईपास, गदरपुर बाईपास आदि परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी ली।

मुख्य सचिव ने एनएचएआई के अधिकारियों को परियोजनाओं को निर्धारित समय सीमा में पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी परियोजनाओं में सभी प्रकार की स्वीकृतियां समय पर प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे समेत अन्य सभी परियोजनाओं में नेटवर्क की उपलब्धता को देखते हुए सभी प्रावधान करने की भी बात कही. साथ ही खनन विभाग को एनएचएआई को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए ताकि निर्माण सामग्री की कोई कमी न हो ताकि सभी परियोजनाओं को समय पर पूरा किया जा सके.

Advertisement

उन्होंने कहा कि जिन परियोजनाओं में भूमि अधिग्रहण का कार्य किया जाना है, उनका भुगतान शीघ्र किया जाए. उन्होंने एनएचएआई हाईवे के पास देहरादून के आसपास लॉजिस्टिक पार्क विकसित करने के भी निर्देश दिए। कहा कि लॉजिस्टिक पार्क के लिए जमीन चिन्हित कर जल्द ही काम शुरू किया जाए। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव आनंद बर्धन, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, एनएचएआई के मनोज कुमार और अन्य संबंधित उच्च अधिकारी भी उपस्थित थे।

दिल्ली-दून एक्सप्रेस-वे 2024 तक पूरा हो जाएगा
बैठक में एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस-वे का काम 2024 तक तीन पैकेज में पूरा कर लिया जाएगा. पैकेज I और II (अक्टूबर 2023) और पैकेज-3 (अप्रैल 2024) द्वारा पूरा किया जाना है।

Advertisement

दून-पांवटा परियोजना की वन मंजूरी मिली
बैठक में बताया गया कि देहरादून-पांवटा परियोजना में भूमि अधिग्रहण का कार्य प्रगति पर है. इस परियोजना के लिए वन मंजूरी मिल चुकी है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

श्रद्धालुओं के लिए 10 मई को खुलेंगे गंगोत्री धाम के कपाट

pahaadconnection

ऑल इंडियन कांग्रेस कमेटी की एक बैठक आयोजित

pahaadconnection

जनता के हितों की अनदेखी कर रहीं भाजपा : कांग्रेस

pahaadconnection

Leave a Comment