Pahaad Connection
उत्तराखंड

उत्तराखंड मौसम: आज तीन जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट, राज्य में 163 सड़कें बंद

Advertisement

 

राजधानी दून और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए डीएम सोनिका ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने के आदेश दिए हैं.

Advertisement

अगले 24 घंटों में देहरादून, बागेश्वर और उत्तरकाशी में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि 24 घंटे के भीतर देहरादून, उत्तरकाशी और बागेश्वर में भारी बारिश की संभावना है.

इन जिलों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए बेहद सतर्क रहने की जरूरत है. वहीं राजधानी दून और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए डीएम सोनिका ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने के आदेश दिए हैं.
भूस्खलन और कटाव के कारण 163 सड़कें बंद
राज्य में बारिश के कारण 163 मोटर मार्ग बंद हैं। टिहरी में लंबागांव-मोटना-रजाखेत मोटर मार्ग का हिस्सा बह गया है। चमोली जिले के रूपद्रयाग-पोखरी गोपेश्वर और थराली-देवल-मुंडोली-वन मोटर मार्ग को भी बंद कर दिया गया है। जिससे पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राज्य आपदा अभियान केंद्र के अनुसार राज्य में बंद सड़कों को खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं.

Advertisement

बंद सड़कों को खोलने के लिए लोक निर्माण विभाग के तहत कुल 398 मशीनें लगाई गई हैं. पिथौरागढ़ तहसील-बेरीनाग जिले के ग्राम बांसपाटन क्षेत्र के अंतर्गत ऊर्जा विभाग की ओर से प्रदेश के अधिकांश जिलों में बिजली आपूर्ति सुचारू है और धारचूला में भारी बारिश के कारण कुछ गांवों में एआईएस मॉडल जीपीएस लगाया गया है. – हुनेरा, खुमती, तालीकंद व ढिलम आदि में बिजली आपूर्ति बाधित है.

बिजली विभाग की ओर से इन गांवों में बिजली आपूर्ति बहाल करने के प्रयास किए जा रहे हैं. संचालन केंद्र की ओर से बताया गया है कि प्रदेश के 103 गांवों में बिजली व्यवस्था ठप हो गयी है, जिसमें से 94 गांवों में बिजली व्यवस्था बहाल कर दी गयी है. इसके अलावा मानसून काल में पेयजल निगम द्वारा प्रभावित 65 योजनाओं को सुव्यवस्थित किया गया है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

दो मासूम बच्चियों की गला दबाकर हत्या करने वाला हैवान पिता लखनऊ से गिरफ्तार

pahaadconnection

पर्यटकों के लिए खुशखबरी: ऋषिकेश पहुंचने पर मददगार होगा यह एप, पार्किंग से लेकर हर सुविधा की मिलेगी जानकारी

pahaadconnection

आयोग की बैठक में पहले चरण की परीक्षाओं की तिथियां निर्धारित

pahaadconnection

Leave a Comment