Pahaad Connection
Breaking News
स्वास्थ्य और फिटनेस

गर्दन पर पड़े मस्से हटाने के उपाय, जाने घरेलु तरीके

Advertisement

अक्सर लोगों को गर्दन पर मस्से की समस्या हो जाती है। यह समस्या ह्यूमन पैपिलोमा वायरस के कारण होती है। ऐसे में बता दें कि कुछ घरेलू उपाय इस समस्या को दूर कर सकते हैं। हमारे आस-पास कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो हमारी समस्याओं से बचाव कर सकती हैं।

  • गर्दन पर बने मस्सों के लिए आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में आप केले के छिलके को प्रभावित स्थान पर लगाएं और उसे कपड़े से बांधें। थोड़ी समय बाद आप केले के छिलके को हटाएं। ऐसा नियमित रूप से करें। कुछ समय बाद मस्से झड़ते हुए नजर आएंगे।
  • सेब के सिरके के इस्तेमाल से भी गर्दन पर मस्से की समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप रूई में सेब के सिरके की कुछ बूंदे लें और प्रभावित स्थान पर लगाएं। थोड़े समय बाद अपनी स्किन को साफ कर लें। कुछ दिनों बाद मस्से खुद सूख कर निकल जाएंगे। यदि आपको सेब का सिरका इस्तेमाल करते वक्त किसी भी प्रकार की जलन महसूस हो तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • गर्दन के मस्से हटाने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। लहसुन के पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाने से मस्से जल्दी गायब हो सकते हैं। ऐसे में आप लहसुन के मस्से को पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद उस जगह को साफ करें। ऐसा करने से आपको जल्दी मस्से झड़ते नजर आएंगे। ध्यान रहे इस हफ्ते में केवल 2 बार करें।
Advertisement
Advertisement

Related posts

शरीर के लिए सबसे अच्छा माना जाता है आंवला, जानिए कब खाना चाहिए

pahaadconnection

लीवर और आंतों की सेहत बनाए रखने के लिए कारगर है इस सब्जी का सेवन!

pahaadconnection

पेट में गैस बने या भूख ही न लगे तो प्रतिदिन करना चाहिए लॉन्ग का सेवन।

pahaadconnection

Leave a Comment