Pahaad Connection
Breaking News
ज्योतिष

केंसल से लेकर दिमाग तक की बीमारियों में इसका एक चुटकी सेवन लाभदाई है

Advertisement

केसर की गिनती दुनिया के सबसे महंगे मसालों में होती है। केसर का आकर्षक रंग और सुगंध इसे औरों से अलग बनाता है। केसर का इस्तेमाल ज्यादातर दूध या दूध से बने व्यंजनों में किया जाता है।

केसर एक पौष्टिक आहार है। केसर कुछ खास तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें फाइबर, मैंगनीज, विटामिन सी, पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन, विटामिन ए आदि पोषक तत्व होते हैं। केसर में मौजूद फाइबर पेट से संबंधित समस्याओं जैसे अपच, कब्ज, गैस और मोटापे को दूर करने में मदद कर सकता है।
केसर जैसी घातक बीमारी के खिलाफ देखें केसर के नियम
यह पाया गया है कि केसर में केसर रोधी गुण होते हैं। केसर में मौजूद क्रूसिफेरस कोशिकाएं कोलोरेक्टल कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकती हैं। इसके अलावा केसर प्रोस्टेट कैंसर और त्वचा केसर पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। क्रोसिन के अलावा, केसर में कैरोटेनॉयड्स भी होते हैं, जिनमें कैंसर रोधी गुण पाए गए हैं। केसर में क्रोकेटिनिक एसिड में अग्नाशयी एसिड
केसर से भी बचा सकता है।
केसर कैड आंखों की रोशनी में भी सुधार करता है। केसर एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो एएमडी (उम्र से संबंधित नेत्र रोग) पर लाभकारी प्रभाव डाल सकता है। इसके अलावा केसर के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण रेत के तनाव को दूर करने का भी काम कर सकते हैं।
केसर के फायदों में अनिद्रा से भी राहत मिलती है। केसर युवा लोगों में अवसाद को कम कर सकता है, जो रात की अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है। इसके अलावा केसर नैदानिक ​​अवसाद जैसी मानसिक स्थितियों पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
केसर खाने के फायदे दिमागी सेहत के लिए भी देखे जा सकते हैं। रोजाना 30 मिलीग्राम केसर का सेवन करने से अल्जाइमर के मरीजों की स्थिति में सुधार हो सकता है। केसर, क्रोसिन और इथेनॉल के अर्क में मौजूद दो विशेष यौगिकों में अवसादरोधी गुण होते हैं। केसर याददाश्त में भी सुधार कर सकता है।
गर्भावस्था में भी केसर के फायदे देखे जा सकते हैं। मासिक धर्म के लक्षणों को दूर करने में केसर की भूमिका देखी जा सकती है। केसर युक्त एक ईरानी हर्बल दवा प्राथमिक कष्टार्तव से राहत दिलाने में प्रभावी पाई गई है।
केसर के साथ-साथ लीवर मेटास्टेसिस से पीड़ित मरीजों पर केसर अपना सकारात्मक प्रभाव दिखा सकता है। केसर लीवर की क्षति से सुरक्षा प्रदान कर सकता है। यह यकृत विषाक्तता के उपचार में भी प्रभावी हो सकता है।
केसर त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद करता है
Advertisement
Advertisement

Related posts

कुंडली में गुरु कमजोर हो तो पहने तुलसी की माला।

pahaadconnection

भाजपा मुख्यालय मे धूम धाम से मनाया गया होली का उत्सव

pahaadconnection

श्रावण मास का हिंदू धर्म में बड़ा महत्व है। आइए 10 विशेष बातों से जानें इस पवित्र महीने की विशेषताएं…

pahaadconnection

Leave a Comment