Pahaad Connection
Breaking News
उत्तराखंड

GST चोरी : कोटद्वार और रुड़की में पकड़ी एक करोड़ की टैक्स चोरी, माल जब्त

Advertisement

जीएसटी टीम को सूचना मिली थी कि टैक्स की चोरी कर माल ट्रकों से कोटद्वार ले जाया जा रहा है। जिसके बाद रोशनाबाद मुख्यालय से टीम ने दो ट्रकों को कोटद्वार पर रोका. कागजों की जांच की। ई-वे बिल में मैंगलोर फर्म का माल दोनों ट्रकों में लोड होकर पश्चिम बंगाल जा रहा पाया गया।

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की विशेष टीम ने कार्रवाई करते हुए कोटद्वार और मैंगलोर, रुड़की में एक करोड़ रुपये की कर चोरी पकड़ी है. दो ट्रकों से कर चोरी कर रहे करोड़ों रुपये के मिल स्केल को जब्त कर लिया गया है. जब फर्म का सर्वे किया गया तो यह बात सामने आई कि फर्म मैंगलोर में सिर्फ कागजों पर काम कर रही है।

Advertisement

गुरुवार को जीएसटी टीम को जानकारी मिली कि टैक्स की चोरी कर ट्रकों से माल कोटद्वार पहुंचाया जा रहा है. जिसके बाद रोशनाबाद मुख्यालय से टीम ने दो ट्रकों को कोटद्वार पर रोका. कागजों की जांच की। ई-वे बिल में मैंगलोर फर्म का माल दोनों ट्रकों में लोड होकर पश्चिम बंगाल जा रहा पाया गया। लेकिन जब फर्म की ऑनलाइन जांच की गई तो पता चला कि फर्म की सारी खरीदारी मुजफ्फरनगर से की गई है। माल पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में बेचा जाना था। लेकिन, ट्रक कोटद्वार में मिला। जिस टोल से उन्हें आने के लिए दिखाया गया था, ट्रकों ने उस टोल को भी नहीं छोड़ा।

जांच में फिलहाल मैंगलोर में पंजीकृत फर्म से 80 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए तक की टैक्स चोरी का मामला सामने आया है। साथ ही दोनों ट्रकों पर 10 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. जुर्माना भरने के बाद ही ट्रकों को छूट मिलेगी।
तो दफ्तर कागजों में चल रहा है
करोड़ों रुपये का काम मैंगलोर में मैसर्स बालाजी ट्रेडर्स के नाम से पंजीकृत एक फर्म करती है। लेकिन कार्यालय में कोई कर्मचारी नहीं है। यहां टीम को एक मेज और कुर्सी मिली। इसके अलावा कोई नहीं मिला। घर के प्रथम तल पर फर्म के नाम से कार्यालय है। फिलहाल जीएसटी टीम की जांच में और खुलासा होने की उम्मीद है।

Advertisement

जांच में 80 से एक करोड़ की टैक्स चोरी सामने आई है। अभी जांच चल रही है। माल को जब्त करते हुए ट्रकों पर जुर्माना लगाया गया है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
सुनीता पांडे, संयुक्त आयुक्त, जीएसटी एसआईबी

Advertisement
Advertisement

Related posts

निशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर का आयोजन

pahaadconnection

दो समुदायों में बवाल, पुलिस ने किया लाठी चार्ज

pahaadconnection

राज्यपाल ने की ‘‘प्लास्टिक के विरूद्ध जंग’’ सेमिनार के संबंध में बैठक

pahaadconnection

Leave a Comment