Pahaad Connection
उत्तराखंड

अग्निवीर भर्ती: सोमनाथ मैदान में कल से शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती, 30684 युवाओं ने कराया पंजीकरण

Advertisement

युवाओं में अग्निवीर बनने को लेकर खासा उत्साह था। हालांकि दोपहर में हल्की बूंदाबांदी के कारण अधिकांश युवा बाजार क्षेत्र से बाहर नहीं जा सके। कुमाऊं के चार जिलों की तहसीलों के युवाओं का यहां पहुंचने का सिलसिला जारी है.

अग्निपथ योजना के तहत पहली बार अग्निवीर भर्ती रैली कुमाऊं रेजीमेंट सेंटर के सोमनाथ मैदान में शनिवार 20 अगस्त से शुरू होगी. इस भर्ती रैली में कुमाऊं संभाग के चार जिलों के युवा तहसीलवार भाग लेंगे. दौड़ सुबह करीब पांच बजे शुरू होगी। अग्निवीर ट्रेड्समैन के पद के लिए पहले दिन अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिले की तहसीलों के युवा भाग लेंगे. भर्ती के लिए युवाओं का आना शुरू हो गया है।

Advertisement

युवाओं में अग्निवीर बनने को लेकर खासा उत्साह था। हालांकि दोपहर में हल्की बूंदाबांदी के कारण अधिकांश युवा बाजार क्षेत्र से बाहर नहीं जा सके। कुमाऊं के चार जिलों की तहसीलों के युवाओं का यहां पहुंचने का सिलसिला जारी है. सैन्य अधिकारियों के मुताबिक रात एक बजे से युवाओं की कतार में मैदान में उतरना शुरू हो जाएगा। प्री हाइट टेस्ट, फॉर्म चेक करने के बाद उन्हें दौड़ने का मौका मिलेगा। पहले प्रमाणपत्रों का सत्यापन होगा, फिर शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी।

आपको बता दें कि रानीखेत में यह भर्ती प्रक्रिया 31 अगस्त तक चलेगी। प्रशासन ने युवाओं के लिए संस्थाओं का अधिग्रहण किया है, वहां भी उचित दरों पर भोजन की व्यवस्था की गई है। संयुक्त दंडाधिकारी जय किशन ने सख्त चेतावनी देते हुए कहा है कि शहर में कोई भी होटल, रेस्टोरेंट और ढाबा संचालक दैनिक उपयोग की वस्तुओं को अत्यधिक दामों पर बेचता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Advertisement

इन स्कूलों और जुलूस घरों का अधिग्रहण किया गया है
नेशनल इंटर कॉलेज, मिशन इंटर कॉलेज, कैंट इंटर कॉलेज, सरस्वती हायर सेकेंडरी स्कूल, शिशु मंदिर, रंगोली मैरिज होम और शिव मंदिर धर्मशाला।

दलालों से रहें सावधान : ज्वाइंट मजिस्ट्रेट
संयुक्त दंडाधिकारी जय किशन ने कहा कि प्रशासन अपना काम कर रहा है लेकिन युवाओं को भी दलालों से सावधान रहना होगा. युवाओं को अनुचित प्रलोभनों और वित्तीय लेन-देन से सावधान रहना होगा। शहर में कोतवाली संख्या 220232 चिपका दी गई है। यदि टैक्सी चालक भर्ती के लिए आए युवक से अवैध धन वसूल करता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement

विशेषज्ञ पूर्व प्रशिक्षक के सुझाव पूर्व सूबेदार मेजर हरि सिंह नेगी
दौड़ते समय घबराने की जरूरत नहीं है।
दौड़ते समय शरीर को 100 गज तक वार्मअप करें, फिर एक दूसरे के शरीर की रक्षा करते हुए गति बढ़ाएं।
पंजे और शरीर जितना छोटा होगा, हवा बिल्कुल भी बाधा नहीं बनेगी।
दौड़ते समय लंबी-लंबी सांसें लेना स्वाभाविक है, थकान होगी लेकिन हिम्मत न हारें, समय के अनुसार दौड़ पूरी करें।
– दौड़ में जो सबसे आगे है उसका पैर जोड़ो, जो पैर उससे आगे है, वही पैर आगे रखना है, कुछ देर में तुम उससे आगे निकल जाओगे।
रोडवेज ने चलाई दो अतिरिक्त बसें
शुक्रवार को अल्मोड़ा से कई युवक भर्ती रैली के लिए रानीखेत के लिए रवाना हुए। भर्ती रैली में जाने वाले युवाओं की सुविधा को देखते हुए रोडवेज डिपो अल्मोड़ा ने दो अतिरिक्त बसें लगाई हैं।
हल्द्वानी से भी बड़ी संख्या में युवा रानीखेत पहुंच रहे हैं। रोडवेज के एजीएम विजय तिवारी ने बताया कि भर्ती रैली के लिए अल्मोड़ा डिपो से दो अतिरिक्त बसें चलाई गई हैं. बसों की डिमांड आएगी तो और बसें चलाई जाएंगी। भर्ती रैली में जाने वाले युवाओं को परिवहन की समुचित सुविधा प्रदान की जा रही है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

जिंदगी चुनो तम्बाकू नहीं : बागेश्वर पुलिस

pahaadconnection

राज्यपाल ने की ‘‘प्लास्टिक के विरूद्ध जंग’’ सेमिनार के संबंध में बैठक

pahaadconnection

जनपद चमोली को प्रदान किया सिल्वर अवार्ड, सीएम ने दी बधाई

pahaadconnection

Leave a Comment