Pahaad Connection
Breaking News
स्वास्थ्य और फिटनेस

व्रत के दौरान ज्यादा खाया जाते साबूदाने का सेवन फायदाकारक है या नुकसान कारक

Advertisement

व्रत के दौरान खिचड़ी, खीर जैसी कई चीजें बनाई जाती हैं, जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि साबूदाना न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। क्योंकि साबूदाने में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

इसलिए साबूदाने का सेवन कई बीमारियों में भी फायदेमंद साबित होता है। साबूदाने में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन, प्रोटीन, मिनरल और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं। लेकिन साबुदाने के पानी का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसका अधिक सेवन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं साबुदाने के उपयोग, फायदे और नुकसान क्या हैं।
साबुदाने की खिचड़ी बनाकर साबुन का प्रयोग किया जा सकता है। साबुदाने के बीज के पापड़ भी बनाए जा सकते हैं। साबूदाने की खीर भी बनाई जाती है, जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। साबूदाने के लड्डू भी बनते हैं।
साबूदाने के नुकसान :
साबुदाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, और अत्यधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं।
मोटापे से पीड़ित लोगों को साबूदाने का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से तेजी से वजन बढ़ सकता है। ज्यादा साबुन का सेवन करने से पेट दर्द की शिकायत हो सकती है।
साबुदाने के फायदे:
खून की कमी की शिकायत होने पर साबुदाने का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि साबुन के बीजों में अच्छे आयन होते हैं, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे एनीमिया की शिकायत दूर होती है।
उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए साबूदाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि साबुन के बीज पोटेशियम, फास्फोरस और फाइबर से भरपूर होते हैं। जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।
लोग जल्दी थक जाते हैं और शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं उन्हें रोजाना साबूदाने का सेवन करना चाहिए। क्योंकि साबुन के बीजों में प्रोटीन के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं, जो शरीर में ऊर्जा बनाए रखते हैं।
Advertisement
Advertisement

Related posts

फरवरी में पहली बार छाया घना कोहरा, 27 फ्लाइट डायवर्ट, 50 लेट

pahaadconnection

कच्चे दूध के इस्तेमाल से ला सकते हैं त्वचा में एक नयी रौनक

pahaadconnection

घर पर ही उगाएं टमाटर। जाने टमाटर को कैसे उगाएं।

pahaadconnection

Leave a Comment