Pahaad Connection
Breaking News
जीवनशैली

पर्याप्त काम नहीं कर सकते? थोड़ी देर बाद थक जाने की है यदि समस्या तो जानिये उपाय

Advertisement

काम करने के लिए आपकी सहनशक्ति जरूरी है। जितना अधिक आप काम कर सकते हैं, उतना ही आपकी सहनशक्ति मायने रखती है। इसके लिए आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना चाहिए। आपकी सहनशक्ति जितनी बेहतर होगी, आप शारीरिक और मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहेंगे।

सहनशक्ति की समस्या ज्यादातर युवा लोगों में देखी जाती है उन्हें अक्सर पढ़ने में सक्षम न होने की आदत होती है। थोड़ा अतिरिक्त काम करने पर वह थक जाता है। जिसके लिए धीरे-धीरे दिए गए निर्देशों को लागू करें, जल्दबाजी न करें।
हरी सब्जियां और सेब, चीकू, तरबूज सहित ताजे फल, और सब्जियां जैसे गाजर, बैगन, सभी प्रकार की सब्जियां फल विशेष रूप से लेने चाहिए। जितना हो सके मैदा और चीनी को कम करके आपको अधिक कार्बोहाइड्रेट प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थ कम खाने चाहिए।
पर्याप्त पानी:
पर्याप्त पानी पिएं। याद रखें कि शरीर का अधिकांश भाग पानी है। अगर आप अपने शरीर में पानी की कमी महसूस करते हैं तो यह कई बीमारियों का कारण बन सकता है। जो आपके जीवन में हुआ है और जो भविष्य में होगा उसे ईश्वर की इच्छा के रूप में स्वीकार करें। विश्वास करें कि आपके पास जो कुछ भी है वह सबसे अच्छा है। मन को किसी भी हाल में कमजोर न होने दें।
गलत नकारात्मक विचार न रखें। जन्म आपके हाथ में नहीं है, मृत्यु आपके हाथ में नहीं है, जानिए कैसे जीना है बीच में। जब आप ऊर्जा में कमी महसूस कर रहे हों तो योग करें, योग आपकी शारीरिक और मानसिक सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद करेगा।
30 से 40 मिनट के नियमित व्यायाम करे इस से श्वास और पसीने में वृद्धि होगी, इस प्रकार फेफड़ों की क्षमता में सुधार होगा और शरीर का अपशिष्ट पसीने के माध्यम से बाहर निकलेगा। प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन 6 से 8 घंटे की नींद (आराम) लेनी चाहिए। अगर आपको इतना आराम नहीं मिला तो कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
Advertisement
Advertisement

Related posts

सब्जियां खाने से आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा, जानिए ईन सबमे लौकी के फायदे

pahaadconnection

इस नेचुरल स्क्रब का प्रयोग करके चेहरे को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाएं

pahaadconnection

अनेक बीमारियों को दूर करने के लिए लाभकारी है लेमन जूस, जाने इसके विशेष फायदे

pahaadconnection

Leave a Comment