Pahaad Connection
जीवनशैली

पेट दर्द, पेट में गैस हैं तो शरीर से अशुद्धियों को दूर करने के ये है उपाय

Advertisement

बहुत से लोग पेट दर्द, पेट में गैस और एसिडिटी जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं और इससे उनका पूरा दिन भी खराब हो जाता है। इन सबका मुख्य कारण शरीर में जमा गंदगी है। जब किसी व्यक्ति का पेट ठीक से साफ नहीं होता है, तो उसके पेट में जमा गंदगी बाहर निकलने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं होती है, जिसके कारण उसे दर्द होने लगता है। आज हम आपको शरीर से अशुद्धियों को दूर करने के उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

शहद शरीर से अशुद्धियों को दूर करने के लिए रामबाण औषधि का काम करता है। रोजाना सुबह गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से शरीर के सारे विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और शरीर का मेटाबॉलिज्म भी तेज हो जाता है। यह आंतों की अशुद्धियों को दूर करने में सबसे कारगर साबित हुआ है।
आंवला रक्त को शुद्ध कर सकता है। आंवला खून में गर्मी को दूर करता है, खून में मौजूद अशुद्धियों को भी साफ करता है और हमारे खून को साफ करता है। इसके अलावा आंवला बहुत फायदेमंद होता है। नया खून भी बनाता है। हल्दी त्वचा के साथ-साथ खून को भी साफ करने में मदद करती है। हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए गाय के दूध में दो चम्मच हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण को रात को सोने से पहले पिएं। इससे शरीर की सारी अशुद्धियाँ दूर हो जाती हैं।
 मुट्ठी भर धनिया के पत्तों को अच्छी तरह धो लें। इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर 1 लीटर पानी में डाल दें। इसमें थोड़ा सा मिलाएं। घाना के पत्ते, अजमो और पानी को धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकाएं। इसे ठंडा करके और रोजाना खाली पेट एक गिलास लगातार इसका सेवन करने से पेशाब के साथ शरीर की सारी अशुद्धियां बाहर निकल जाएंगी।
किडनी को साफ करने के लिए अदरक की चाय बहुत फायदेमंद होती है। एक बड़ा चम्मच घी लें। एक छोटा चम्मच पिसी हुई हल्दी, एक छोटा चम्मच पिसा हुआ अदरक, एक कप पानी, आधा कप नारियल का दूध, पानी गर्म करें और अदरक और हल्दी को 10 मिनट तक उबालें और 1 कप में दूध और शहद मिलाकर चाय में डाल दें। . इस चाय को रोजाना खाली पेट पीना बहुत फायदेमंद होता है।
लीवर की सफाई के लिए दूध बहुत फायदेमंद होता है। यह लीवर की सूजन और बढ़े हुए लीवर को कम करने में भी उपयोगी है। दूध में विटामिन ए और सी के साथ-साथ मैग्नीशियम, कैल्शियम और आहार फाइबर जैसे खनिज होते हैं जो लीवर को साफ करते हैं। दूध से लीवर में मौजूद जहरीले पदार्थ भी दूर हो सकते हैं। दूध को छीलकर और काटकर, मिक्सर में डालकर, जूस बनाकर, छानकर और हल्दी, नींबू और नमक डालकर लीवर को साफ किया जाता है।
Advertisement
Advertisement

Related posts

पोषक तत्वों से भरपूर है पुदीने की पत्तियां, समर सीजन में ऐसे करण डाइट में शामिल

pahaadconnection

विंटर सीजन में सर्दी और खांसी से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें सोंठ पाउडर का उपयोग

pahaadconnection

घर में छोटी छोटी बातों पर गुस्सा हो जाता है ये बदलाव वास्तु के हिसाब से कर सकते है

pahaadconnection

Leave a Comment