Pahaad Connection
उत्तराखंड

मौसम : कई दिनों की मूसलाधार बारिश के बाद बदला मौसम का मिजाज, धूप मैदान से निकली पहाड़ की ओर.

Advertisement

मौसम विज्ञानियों ने फिलहाल अगले दो से तीन दिनों तक राज्य में कम या ज्यादा बारिश नहीं होने की बात कही है। बढ़ते तापमान ने एक बार फिर लोगों को गर्मी का अहसास कराया। पारा 35 डिग्री पहुंच गया है।

कई दिनों की मूसलाधार बारिश के बाद उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला. देहरादून से पहाड़ तक तेज धूप निकली है। फिलहाल मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगले दो से तीन दिनों तक राज्य में बारिश की संभावना कम है.

Advertisement

बढ़ते तापमान ने एक बार फिर लोगों को गर्मी का अहसास कराया। पारा 35 डिग्री पहुंच गया है। मौसम विज्ञानियों ने मैदानी से लेकर पहाड़ों तक के स्थानों पर तेज गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है, लेकिन फिलहाल राज्य में अगले दो से तीन बारिश की संभावना कम थी।

 

Advertisement

भारी बारिश से प्रदेश में 88 पेयजल योजनाएं क्षतिग्रस्त
राज्य में भारी बारिश ने पेयजल योजनाओं को भी प्रभावित किया है. अत्यधिक बारिश से अब तक 1223 पेयजल योजनाएं क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। जल संस्थान का दावा है कि इनमें से 1135 पेयजल योजनाओं को अस्थायी रूप से चालू कर दिया गया है. इसके अलावा 88 पेयजल योजनाओं को शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है।

पिछले तीन दिनों में देहरादून और टिहरी जिलों में अत्यधिक बारिश के कारण जल संस्थान की आठ पेयजल योजनाएं क्षतिग्रस्त हो गई हैं. इनमें से चार को अस्थायी रूप से चालू कर दिया गया है। जल संस्थान की ओर से योजना से जलापूर्ति हेतु शाखाओं में कार्यरत प्रशिक्षित फिटर एवं बेलदारों को लगाया गया है। आपदा की स्थिति में विभिन्न शाखाओं में 71 विभागीय टैंकर उपलब्ध हैं और पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए 219 पेयजल टैंकरों को किराए पर लिया गया है।

Advertisement

पार्थदीप में दिन भर हाईवे बंद व खुला
गोपेश्वर में बद्रीनाथ राजमार्ग पर नंदप्रयाग के पास पार्थदीप भूस्खलन क्षेत्र में बार-बार राजमार्ग अवरुद्ध किया जा रहा है। यहां पहाड़ी की ओर से भारी मात्रा में मलबा आ रहा है। बुधवार को भी हाईवे बंद रहा और दिन भर खुला रहा, जिससे बद्रीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब की तीर्थ यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

नंदप्रयाग के नगर पंचायत अध्यक्ष डॉ. हिमानी वैष्णव का कहना है कि पार्थदीप क्षेत्र पहले से ही भूस्खलन क्षेत्र रहा है. इस क्षेत्र में व्यापक उपचार किया जाना चाहिए, तभी भूस्खलन से निजात मिल सकेगी। इधर, एनएचआईडीसीएल (नेशनल हाईवे एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट) के डीजीएम आरके श्रीवास्तव का कहना है कि हाईवे पर मलबा आने के तुरंत बाद उसे हटाया जा रहा है. अभी पूरा फोकस मलबा हटाने पर रहेगा। मौसम सामान्य होने के बाद यहां भूस्खलन का इलाज किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मसूरी बस हादसा जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने स्वयं घटनास्थल पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्यों का जायजा लिया

pahaadconnection

रिलायंस शोरूम डकैती प्रकरण में घटना के मास्टरमाइंड को घुटनों पर लायी दून पुलिस

pahaadconnection

मर्डर की झूठी सूचना देने वाले व्यक्ति को दून पुलिस ने किया गिरफ्तार

pahaadconnection

Leave a Comment