Pahaad Connection
Breaking News
जीवनशैली

बासी रोटी के फायदे : इन फायदों को जानने के बाद आप खोज – खोजकर बासी रोटी खाएंगे, जानिए

Advertisement

एक दिन जितनी बासी रोटी यदि खाना चाहते है तो इस तरीके से खाने से हो सकते है फ़ायदे

खाना खाने के दौरान अगर घर में बासी रोटी मिल जाए तो लोगों का मिजाज बिगड़ जाता है। कोई भी बासी रोटी खाना नहीं चाहता है। बासी रोटी को दूध में 10 मिनट के लिए भिगो दें और सुबह नाश्ते में खाएं। जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। शरीर का सामान्य तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है। जो 40 से ज्यादा होने पर शरीर के अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।
दूध में भीगी हुई बासी रोटी शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में बहुत कारगर होती है। रात को सोने से पहले दूध में भीगी हुई बासी रोटी खाने से कब्ज और गैस की समस्या दूर होती है।
डायबिटीज के रोगियों के लिए बासी रोटी खाना फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको डायबिटीज है, तो सुबह के समय बासी रोटी को दूध के साथ खाना फायदेमंद हो सकता है। इससे आपके शरीर में शर्करा का स्तर संतुलित रहेगा।
अगर आपको ब्लडप्रेशर की समस्या है, तो बासी रोटी खाना लाभकारी होगा। ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से बढ़ा हुआ रक्तचाप संतुलित रहता है। ताजी रोटी की अपेक्षा बासी रोटी अधिक पौष्टिक होती है, क्योंकि लंबे समय तक रखे रहने के कारण इसमें जो बैक्टीरिया होते हैं वे सेहत बनाने में लाभकारी होते हैं।
बासी रोटी सेहत बनाने वालों के लिए भी फायदेमंद है। कई फिटनेस सेंटर और जिम में एक्सरसाइज के साथ सुबह बासी रोटी खाने की सलाह दी जाती है।
Advertisement
Advertisement

Related posts

हिन्दी की सुप्रसिद्ध कवयित्री सुभद्रा कुमारी चौहान

pahaadconnection

वेट लॉस के साथ साथ ब्लड शुगर भी कंट्रोल करती है आंवले की चाय

pahaadconnection

रास्पबेरी चाय: क्या लाल रास्पबेरी चाय स्वस्थ है? यह तनाव को दूर करने में कैसे मदद करता है?

pahaadconnection

Leave a Comment