Pahaad Connection
Breaking News
देश-विदेश

सुसाइड केस इन इंडिया: देश में सबसे ज्यादा आत्महत्याएं महाराष्ट्र में; एनसीआरबी की रिपोर्ट से चौंकाने वाला खुलासा

Advertisement

विकसित, सभ्य और प्रगतिशील राज्य के रूप में पहचाने जाने वाले महाराष्ट्र में साल 2021 में देश में सबसे ज्यादा आत्महत्या करने वालों की जानकारी सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। राष्ट्रीय अपराध रिपोर्ट ब्यूरो द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार अब महाराष्ट्र आत्महत्या के मामले में देश में पहले स्थान पर आ गया है, जिससे चिंता और बढ़ गई है।

कोरोना महामारी के कारण हुई छंटनी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश के विकसित राज्य थे, जिसके कारण महाराष्ट्र में लाखों छोटे उद्योगों और छोटे व्यवसायियों की नौकरी चली गई, कई लोगों की नौकरी चली गई, जिससे 1 लाख 64 हजार लोगों ने अपनी नौकरी खो दी। राज्य में 2021 में आत्महत्या की, जिसमें से 22 हजार 27 लोगों ने महाराष्ट्र में आत्महत्या की। एनसीआरबी की रिपोर्ट से जीवन समाप्त होने का चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

Advertisement

एनसीआरबी द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र देश में आत्महत्या के मामले में पहले स्थान पर है, इसके बाद तमिलनाडु (18,925) और मध्य प्रदेश (14,965) है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में 13,500 और कर्नाटक में 13,500 लोगों ने आत्महत्या की। एनसीआरबी की रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में आत्महत्या करने वाले लोगों में से अधिकांश को नौकरी छूटने, करियर की चिंता, अकेलापन, अवसाद, मानसिक तनाव, घरेलू हिंसा, पारिवारिक संघर्ष और आर्थिक नुकसान जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मथुरा : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज आएँगे मथुरा, सुरक्षा के किए गए है कड़े इंतज़ाम

pahaadconnection

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने मीडिया संस्थाओं को सट्टेबाजी के विज्ञापनों की अनुमति न देने की सलाह दी

pahaadconnection

भारत-जापान शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे जापानी पीएम, जाने क्या है उनके एजेंडे में

pahaadconnection

Leave a Comment