Pahaad Connection
Breaking Newsदेश-विदेशराजनीति

भारत-जापान शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे जापानी पीएम, जाने क्या है उनके एजेंडे में

शिखर सम्मेलन
Advertisement

जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा आज वार्षिक भारत-जापान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए नई दिल्ली पहुंचे हैं और अपने समकक्ष प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक को दो देशों के बीच संबंधों में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि जापान अगले महीने जी7 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है। दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच चर्चा के प्रमुख बिंदुओं में से एक यह होगा कि महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों को संभालने के लिए G20 और G7 दोनों राष्ट्र कैसे मिलकर काम कर सकते हैं।

पीएम किशिदा से उनके पूर्ववर्ती शिंजो आबे की भारत-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और विकास पर भारत के साथ मिलकर काम करने की नीति जारी रखने की उम्मीद है क्योंकि वह विश्व मामलों की भारतीय परिषद (आईसीडब्ल्यूए) द्वारा आयोजित सप्रू हाउस व्याख्यान में ‘शांति के लिए स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत योजना’ की घोषणा करने के लिए तैयार हैं।

क्या है इस यात्रा के एजेंडे में:

Advertisement

वार्षिक शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधान मंत्री किशिदा के आगामी G20, आगामी G7, QUAD और SCO शिखर सम्मेलन सहित कई आगामी शिखर सम्मेलनों पर विचार-विमर्श करने की उम्मीद है। इन चर्चाओं की कुंजी यह होगी कि दोनों नेता यूक्रेन युद्ध पर अपनी स्थिति को कैसे सामंजस्य बिठाने में सक्षम हैं क्योंकि G-7 और QUAD शिखर सम्मेलन की विज्ञप्ति का प्रभाव भारत द्वारा इस वर्ष सितंबर में आयोजित किए जा रहे G-20 शिखर सम्मेलन पर महसूस किया जाएगा।

पूरे क्षेत्र में चीन की बढ़ती हठधर्मिता पर अंकुश लगाना और विकासशील देशों को विकास और सुरक्षा के क्षेत्र में अधिक विकल्प देना इस यात्रा के प्रमुख उद्देश्यों में से एक होगा। उम्मीद है कि पीएम किशिदा पीएम मोदी के साथ इंडो-पैसिफिक योजना पर चर्चा करेंगे और इसके कार्यान्वयन में भारत का सहयोग मांगेंगे।

Advertisement

पीएम किशिदा भारत-प्रशांत रणनीति और इसकी नए सिरे से रक्षा मुद्रा पर एक महत्वपूर्ण भाषण देंगे। पिछली बार जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे ने अपनी भारत यात्रा के दौरान 15 साल पुराने मामले के बारे में बात की थी।

जैसा कि जापान रूस के खिलाफ अधिक प्रतिबंधों पर जोर दे रहा है, यूक्रेन संकट पर भी वार्षिक शिखर सम्मेलन में चर्चा होने की उम्मीद है। हालाँकि, भारत ने युद्ध के लिए रूस की सार्वजनिक रूप से आलोचना करने से परहेज किया है और रूसी तेल की अपनी खरीद में तेजी लाते हुए संघर्ष का समाधान खोजने के लिए कूटनीति और वार्ता का समर्थन किया है।

Advertisement

सरकार ने कहा है कि यह यात्रा ‘खाद्य और स्वास्थ्य सुरक्षा, ऊर्जा संक्रमण और आर्थिक सुरक्षा सहित महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर प्राथमिकताओं को परिवर्तित करने’ पर केंद्रित होगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

संजीदा अभिनेताओं में शुमार थे बलराज साहनी

pahaadconnection

जी-20 राष्ट्राध्यक्षों का शिखर सम्मेलन दिल्ली में आरंभ

pahaadconnection

हमारे देश की समृद्ध जहाज निर्माण विरासत का प्रतीक

pahaadconnection

Leave a Comment