Pahaad Connection
देश-विदेश

वंदना लूथरा की सफलता की कहानी – वीएलसीसी हेल्थ केयर लिमिटेड की फाउंडर

Advertisement

अक्सर महिलाओं को इन न्यायिक समाजों के कारण शादी से पहले और बाद में बहुत सारे प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है। लेकिन हम हर समाज को दोष नहीं दे सकते क्योंकि बहुत सारे ऐसे समाज हैं जिन्होंने अपनी पुरानी सोच को बदल दिया है और महिलाओं का सम्मान करना शुरू कर दिया है। हम एक ऐसी महिला की बात करने जा रहे है जो सिर्फ एक पत्नी या माँ नहीं बल्कि सक्सेसफुल एंटरप्रेन्योर भी है। वंदना लूथरा एक प्रसिद्ध भारतीय एंटरप्रेन्योर हैं। वह वीएलसीसी हेल्थ केयर लिमिटेड की संस्थापक हैं और ब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर स्किल एंड काउंसिल (बी एंड डब्ल्यूएसएससी) की पहली चेयरपर्सन भी हैं।

वंदना लूथरा का जन्म 12 जुलाई 1956 को दिल्ली में हुआ था। वह एक शिक्षित परिवार में पली-बढ़ी, उसकी माँ चैरिटेबल ट्रस्ट चला रही थी और उसके पिता एक मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में काम करते थे। उन्होंने दिल्ली में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की और सौंदर्य, त्वचा देखभाल, फिटनेस और भोजन और पोषण में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए विभिन्न देशों (जर्मनी, यूके और फ्रांस) में जाने का फैसला किया। 1988 में उन्होंने मुकेश लूथरा से शादी कर ली। उसकी दो बेटियां हैं।

Advertisement

1989 में वंदना लूथरा ने वेलनेस सेंटर के रूप में वीएलसीसी नाम की कंपनी ढूंढी। शुरुआत में, उन्होंने सफदरजंग डेवलपमेंट एरिया नई दिल्ली में कंपनी को देखा। अब वीएलसीसी न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध हो गई है। आज कंपनी स्लिमिंग, ब्यूटी एंड ग्रूमिंग, लेजर, हेयर ट्रांसप्लांट और कई अन्य सेवाओं की पेशकश कर रही है। वर्तमान में, वीएलसीसी भारत में सबसे अग्रणी सौंदर्य और कल्याण सेवा उद्योग में से एक है। कंपनी 153 शहरों और 13 देशों में 326 से अधिक स्थानों की सेवा संचालित कर रही है। वीएलसीसी ने चिकित्सा पेशेवर और पोषण विशेषज्ञों और कॉस्मेटोलॉजिस्ट और सौंदर्य पेशेवरों सहित 5000 से अधिक लोगों को रोजगार दिया है। वर्तमान समय में, वीएलसीसी ने हरिद्वार भारत और सिंगापुर में विनिर्माण संयंत्र स्थापित किए हैं। कंपनी स्किन केयर, बॉडी केयर प्रोडक्ट और हेयर केयर जैसे उत्पाद बनाती और बेचती है। इन उत्पादों का विपणन भारत के 100,000 आउटलेट्स और मध्य पूर्व और अफ्रीका में 10,000 से अधिक आउटलेट्स द्वारा भी किया जाता है।

2014 में, उन्हें B&WSSC (ब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर स्किल एंड काउंसिल) के लिए पहली चेयरपर्सन के रूप में नियुक्त किया गया था। अब, वीएलसीसी इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन एंड ब्यूटी भारत भर में 60 शहरों और नेपाल में एक में 75 परिसरों के साथ सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित श्रृंखला बन गई है। एक व्यावसायिक शिक्षा शैक्षणिक संस्थान जो सालाना 11000 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षित करता है। 2020 में, लूथरा और उनके परिवार की वार्षिक कुल संपत्ति लगभग $13 मिलियन थी। वंदना लूथरा एक चैरिटी भी चला रही हैं जो वंचित और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को छात्रवृत्ति प्रदान करती है। वह खुशी नाम के एनजीओ की वीसी हैं। यह एनजीओ विभिन्न परियोजनाओं जैसे व्यावसायिक प्रशिक्षण सुविधा, 3,000 बच्चों को मध्याह्न भोजन की सुविधा के साथ शिक्षा और टेलीमेडिसिन सेंटर पर काम कर रहा है। विकिपीडिया के अनुसार, वह मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान की सदस्य हैं।

Advertisement

2013 में, श्रीमती लूथरा को व्यापार और उद्योग में उनकी सेवा के लिए भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।
वह राजीव गांधी वीमेन अचीवर, एशिया के महानतम ब्रांड्स और लीडर्स 2017, द एंटरप्राइज एशिया और ट्रेलब्लेज़र अवार्ड द्वारा वर्ष की महिला उद्यमी जैसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों की विजेता थीं। फॉर्च्यून पत्रिका की भारत में व्यापार में 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में लगातार पांच बार विशेष रुप से प्रदर्शित हुई है। साथ ही फोर्ब्स एशिया द्वारा एपीएसी क्षेत्र में 50 पावर बिजनेसवुमेन में भी प्रदर्शित है। वह एक कुशल लेखक और ए गुड लाइफ और कम्प्लीट फिटनेस प्रोग्राम जैसी किताबों के लेखक भी है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

स्वास्थ्य मंत्री: महामारी को रोकें और COVID के बारे में प्रामाणिक जानकारी का प्रसार करें

pahaadconnection

मुख्यमंत्री मनोहर लाल शिकायतों की सुनवाई करते हुए प्रति व्यक्ति 50 से 55 लीटर पानी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए

pahaadconnection

सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को उद्धव ठाकरे की एक याचिका पर बुधवार को सुनवाई के लिए तैयार हो गया

pahaadconnection

Leave a Comment