Pahaad Connection
Breaking News
स्वास्थ्य और फिटनेस

मड मास्क बढ़ा देगा त्वचा की चमक, जानिए इसे लगाने का सही तरीका

Advertisement

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए मार्केट में कई तरह के मास्क उपलब्ध हैं. हालांकि, अगर आप अपने चेहरे पर केमिकल फ्री निखार पाना चाहते हैं तो इसके लिए नैचुरल उपाय ही बेस्ट होता है. नैचुरल उपायों को अपनाने से बॉडी डिटॉक्स भी होती है. साथ ही इससे नुकसान होने की संभावना भी काफी कम हो जाती है. इन नैचुरल उपायों में आप स्किन पर मड यानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे चेहरे की खूबसूरती बढ़ती है. इतना ही नहीं, मिट्टी लगाने से स्किन की डीप कंडीशनिंग हो सकती है

कई बार धूल भरे वातावरण में धूल-मिट्टी के कारण चेहरा बेजान होने लगता है। ऐसे में लड़कियां कई तरह के फेस मास्क लगाती हैं। लेकिन इसका असर नजर नहीं आ रहा है।
आप घर पर कई तरह के फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा की चमक बढ़ेगी और त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होगा।
सुस्त चेहरे को चमकदार बनाने के लिए मिट्टी का मुखौटा सबसे अच्छा है, साथ ही चारकोल मिट्टी का मुखौटा आपके चेहरे की अशुद्धियों को साफ करेगा और आपकी त्वचा में चमक लाएगा।
लड़कियां मिट्टी का मास्क लगाती हैं, लेकिन इसे लगाते समय कुछ गलतियां कर जाती हैं। तो कोई फायदा नहीं, तो आइए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका।
मिट्टी का मास्क कैसे बनाएं
घर पर मिट्टी का मास्क तैयार करने के लिए आपको 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच चारकोल पाउडर, 3 चम्मच विच हेज़ल, 2 चम्मच टी ट्री ऑयल की आवश्यकता होगी। इसे मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।
मिट्टी के मास्क को उंगलियों की मदद से चेहरे पर लगाएं, यह पूरे चेहरे पर अच्छे से समा जाएगा। 20 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें।
आप कॉफी मड मास्क भी बना सकते हैं। कॉफी मड मास्क लगाने से चेहरे की टैनिंग दूर होती है और चमक बढ़ती है।
एक चम्मच काली या लाल मिट्टी, 2 चम्मच कॉफी, 1 चम्मच सिरका, 1 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच टी ट्री ऑयल को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें।
इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं। फिर सादे पानी से धो लें, इससे टैन निकल जाएगा।
Advertisement
Advertisement

Related posts

चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए ऐसे करें अदरक का इस्तेमाल

pahaadconnection

डायबिटीज में बेहद फायदेमंद है सदाबहार के फूल, जाने विस्तार से

pahaadconnection

स्किन इन्फेक्शन और खुजली की समस्या में ये नुस्खा जरूर आजमाएं

pahaadconnection

Leave a Comment