Pahaad Connection
Breaking News
उत्तराखंड

उत्तराखंड के युवा का हक मारने वाले किसी भी दोषी को छोड़ा नहीं जाएगा : सीएम

Advertisement

 देहरादून।

उत्तराखंड में भर्ती परीक्षा में घपले में एसटीएफ ने बड़ी कार्रवाई की है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूकेएसएसएससी) की 2016 में कराई गई वीपीडीओ भर्ती परीक्षा में धांधली में शनिवार को आयोग के पूर्व अध्यक्ष एवं रिटायर आईएफस आरबीएस रावत, तत्कालीन सचिव मनोहर कन्याल और पूर्व परीक्षा नियंत्रक आरएस पोखरिया को गिरफ्तार किया गया है। यह भर्ती परीक्षा प्रकरण में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है। 2016 के मामले में लंबे समय से जांच चल रही थी, लेकिन सीएम पुष्कर सिंह धामी के कड़े रुख़ के बाद जांच एजेंसियों ने भी तेजी दिखाई। मुख्यमंत्री धामी ने एसटीएफ की कार्रवाई की सराहना करते हुए कहा कि जांच एजेंसिया पूरी निष्पक्षता से अपना काम कर रही हैं। उत्तराखंड के युवा का हक मारने वाले किसी भी दोषी को छोड़ा नहीं जाएगा। सरकार ये सुनिश्चित कर रही है कि भविष्य की सभी भर्ती परीक्षाएँ स्वच्छ और पारदर्शी हो। आज की कार्रवाई इस बात की मिसाल है कि भविष्य में कोई इन परीक्षाओं में गड़बड़ी करने की हिम्मत न कर सके।

Advertisement

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने छह मार्च 2016 को ग्राम पंचायत विकास अधिकारी चयन परीक्षा करवाई। उक्त परीक्षा 6 मार्च 2016 को समस्त 13 जनपदों के 236 परीक्षा केंद्रों में संचालित की गई थी। परीक्षा में कुल 87196 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। 30 मार्च 2016 को परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया। उक्त परीक्षा में धांधली के मद्देनजर विभिन्न शिकायतों के आधार पर उत्तराखंड शासन द्वारा तत्कालीन अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में जांच समिति वर्ष 2017 में गठित की गई थी। जांच समिति द्वारा प्रेषित आख्या के आधार पर सम्यक विचारोंप्रांत और उच्च न्यायालय के निर्देशों के क्रम में उक्त परीक्षा में अनियमितताओं की पुष्टि होने के कारण परीक्षा परिणाम को निरस्त किया गया। वर्ष 2019 में सचिव कार्मिक एवं सतर्कता अनुभाग के निर्देशानुसार उक्त परीक्षा में हुई अनियमितताओं के संबंध में जांच सतर्कता अधिष्ठान सेक्टर देहरादून को प्राप्त हुई। 2020 में सतर्कता अधिष्ठान सेक्टर देहरादून द्वारा खुली जांच में पुष्टि होने पर उक्त परीक्षा में हुई अनियमितताओं की पुष्टि होने पर सतर्कता अधिष्ठान देहरादून में मुकदमा शासन की अनुमति उपरांत पंजीकृत कराया गया। अभियोग पंजीकृत होने के बाद वर्ष 2020 से वर्ष 2022 तक उक्त प्रकरण की विवेचना सतर्कता अधिष्ठान देहरादून द्वारा की जा रही थी।

अगस्त में मुख्यमंत्री के निर्देश अनुसार उक्त प्रकरण की विवेचना एसटीएफ को स्थानांतरित हुई। एसटीएफ द्वारा विवेचना को आगे बढ़ाते हुए साक्ष्य संकलन की कार्रवाई की गई। विवेचना के दौरान यह पाया गया कि उक्त परीक्षा से संबंधित ओएमआर स्कैनिंग और फाइनल रिजल्ट बनाए जाने का का कार्य तत्कालीन सचिव मनोहर सिंह कन्याल के घर पर हुआ था। एसटीएफ ने तत्कालीन अध्यक्ष डॉ. रघुवीर सिंह रावत निवासी 188/1ऑफिसर सोसायटी वसंत विहार देहरादून, तत्कालीन सचिव मनोहर सिंह कन्याल पुत्र प्रताप सिंह कन्याल निवासी वन 169/2 वन विहार शिमला बाईपास, (वर्तमान में संयुक्त सचिव लेखा सचिवालय देहरादून), तत्कालीन परीक्षा नियंत्रक राजेंद्र सिंह पोखरिया पुत्र स्वर्गीय प्रेम सिंह पोखरिया निवासी 1/29 कृष्णपुरम माजरी माफी आईआईपी मोहकमपुर देहरादून को साक्ष्यों के आधार पर गिरफ्तार किया गया।

Advertisement
Advertisement

Related posts

इस अक्षय तृतीया पर कमल ज्वेलर्स पर ढेरों ऑफर की सौगात

pahaadconnection

मातृ मृत्यु दर कम करने में सफल होता उत्तराखण्ड

pahaadconnection

अचानक दून अस्पताल पहुँचे धामी ने मरीजों का भोजन चखकर गुणवत्ता परखी

pahaadconnection

Leave a Comment