Pahaad Connection
राजनीति

सर्वे: गुजरात में भाजपा को मिल सकती हैं 131 से 139 सीटें, जानें कांग्रेस-आप को कितनी सीटों का अनुमान

Advertisement

चुनाव आयोग की ओर से गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राजनीतिक पंडितों ने जीत-हार, सीट और वोट प्रतिशत का अनुमान लगाना शुरू कर दिया है. गुजरात चुनाव से पहले विशेष सीवोटर-एबीपी द्वारा एक जनमत सर्वेक्षण किया गया. इसमें गुजरात के लोगों की नब्ज टटोलने की कोशिश की गई है.

कितना बड़ा है सर्वे
गुजरात के सभी 182 विधानसभा क्षेत्रों के 22,807 लोगों ने इस सर्वे में अपना मत रखा है.

Advertisement

क्या कहा लोगों ने
जनमत सर्वेक्षण के अनुसार, 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में भाजपा को 131 से 139 सीटों के बीच जीतने का अनुमान है. इससे पहले 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 99 सीटों पर जीत हासिल की थी.

कांग्रेस की कितनी सीटें आ रहीं (अनुमानित)
दूसरी तरफ 2017 में कांग्रेस की 77 सीटें थी जो इस बार 31 से 39 सीटों के बीच रहने की उम्मीद है.

Advertisement

आप का क्या हाल रहने की उम्मीद
सरप्राइज पैकेज है आम आदमी पार्टी (आप). जिसके 7 से 15 सीटों के बीच जीत का अनुमान है. एक पार्टी के रूप में, आप 2017 के चुनावों में गुजरात में न के बराबर थी. यदि अनुमान काफी हद तक ठीक हैं, तो भाजपा राज्य में 1995 से लगभग लगातार शासन करने के बाद भी विधानसभा चुनाव जीतेगी, और सत्ता में रहेगी.

Advertisement

यह एक रिकॉर्ड होगा
भाजपा यह चुनाव जीतती है तो पार्टी 32 वर्षों तक लगातार गुजरात राज्य पर शासन कर चुकी होगी. एकमात्र राज्य जहां एक पार्टी या गठबंधन लंबे समय तक सत्ता में रही है, वह है पश्चिम बंगाल जहां माकपा के नेतृत्व वाले वाम मोर्चा ने लगातार 34 वर्षों तक शासन किया.

भाजपा का वोट शेयर बढ़ेगा?
दिलचस्प बात यह है कि भाजपा द्वारा जीती जाने वाली सीटों की संख्या में उसके वोट शेयर में गिरावट के बावजूद उल्लेखनीय वृद्धि होती दिख रही है. सर्वे के मुताबिक 2017 में 49.1 फीसदी के वोट शेयर की तुलना में इस बार बीजेपी का वोट शेयर 45.4 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं, कांग्रेस का वोट शेयर घटकर 29.1 फीसदी रहने का अनुमान है, जिससे बीजेपी को वोट शेयर में 16 फीसदी से ज्यादा की बढ़त मिल सकती है.

Advertisement

 

 

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

डीजीपी अजय कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से की मुलाकात

pahaadconnection

मुख्यमंत्री ने ऋषिकेश से चारधाम यात्रा 2023 कार्यक्रम का शुभारंभ किया

pahaadconnection

भारतीय सेना में 7,000 से अधिक अधिकारी रिक्तियां लंबित: लोकसभा में MoS रक्षा ने कहा

pahaadconnection

Leave a Comment