Pahaad Connection
उत्तराखंड

अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री लालता प्रसाद शाक्य और अपर पुलिस अधीक्षक डॉ संसार सिंह की उपस्थिति में अनुश्रवण एवं क्रियान्वयन समिति की बैठक संपन्न हुई।

Advertisement

रामपुर ।

अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री लालता प्रसाद शाक्य और अपर पुलिस अधीक्षक डॉ संसार सिंह की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में आधार अनुश्रवण एवं क्रियान्वयन समिति की बैठक संपन्न हुई।
बैठक में यूआईडीएआई के प्रतिनिधि श्री आशुतोष सिंह ने जनपद में आधार नामांकन और आधार अपडेशन की स्थिति के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी साथ ही 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों के आधार नामांकन पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ आधार अपडेशन के कार्य में भी प्रगति लाने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों से अपेक्षा की।
उन्होंने बैंक, सीएससी, डाक विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और आईसीडीएस आदि विभागों के स्तर से आधार कार्ड जारी कराने की कार्यवाही के बारे में बताया।
उन्होंने कहा कि कुछ मामले ऐसे भी आ रहे हैं जिसमें आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के द्वारा धनराशि की निकासी के दौरान संदिग्ध घटनाएं आ रही हैं, जिस पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि ऐसी घटनाओं पर पुलिस प्रशासन की तरफ से सख्त कार्रवाई की जा रही है।

Advertisement


जनपद में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों के आधार नामांकन को बढ़ाने के लिए चिन्हित स्थलों पर कैंप आयोजित कराने के लिए अपर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया।
यूआईडीएआई के प्रतिनिधि ने कहा कि जिले में आधार अपडेशन के लिए वर्तमान में विशेष अभियान चलाया जा रहा है ताकि नागरिकों को आधार अपडेट कराने में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।
आधार एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज है।
नागरिक अपना पता और मोबाइल नंबर हमेशा अपडेट रखें।

उन्होंने कहा कि यदि किसी नागरिक का आधार कार्ड बने हुए 10 साल या उससे अधिक का समय हो चुका है तो वह अपना आधार अपडेट जरूर कराएं।
आधार अपडेट कराने के लिए अपने पते का प्रमाण और पहचान का प्रमाण लेकर अपने नजदीकी आधार केंद्र पर पहुंचकर अपडेशन की प्रक्रिया पूर्ण करा लें इसके लिए 50 रुपए शुल्क निर्धारित है।
जिले में आधार नामांकन और अपडेशन के लिए लगभग 204 आधार नामांकन और अपडेट केंद्र सक्रिय हैं।
बैठक में जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी श्री नरेंद्र बल्लभ भारद्वाज, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री राजेश कुमार और अपर अर्थ एवं संख्या अधिकारी श्री दिनेश शर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

विकासनगर पुलिस ने की तीन डंफर के विरूद्ध कार्यवाही

pahaadconnection

संवैधानिक हत्या का भ्रम फैलाने वालों के दागदार इतिहास को दर्शाता है आपातकाल : भट्ट

pahaadconnection

विकास किया है तो मुखर होगी भाजपा, कांग्रेस की मौन साधना तय : चौहान

pahaadconnection

Leave a Comment