Pahaad Connection
Breaking Newsजीवनशैली

प्रोटीन पाउडर: रोजाना घर पर बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी प्रोटीन पाउडर, ये है रेसिपी

प्रोटीन
Advertisement

प्रोटीन पाउडर: रोजाना घर पर बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी प्रोटीन पाउडर, ये है रेसिपी

क्या आप बाजार से प्रोटीन पाउडर खाकर थक चुके हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्‍योंकि आप घर पर आसानी से प्रोटीन पाउडर तैयार कर सकते हैं और हेल्‍दी प्रोटीन पाउडर का सेवन कर सकते हैं।

ज्यादातर लोग बॉडी बिल्डिंग और वेट कंट्रोल के दौरान प्रोटीन का सेवन करते हैं। ज्यादातर लोग प्रोटीन शेक का सेवन अपनी रोजाना की प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए करते हैं। शरीर में प्रोटीन की उचित मात्रा बनाए रखने के लिए व्हे प्रोटीन पाउडर काफी फायदेमंद माना जाता है। बाजार में प्रोटीन पाउडर के कई ब्रांड उपलब्ध हैं। लेकिन क्या आप बाजार से प्रोटीन पाउडर खाकर थक चुके हैं? तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।
घर पर आसानी से प्रोटीन पाउडर बनाएं
क्‍योंकि आप घर पर आसानी से प्रोटीन पाउडर तैयार कर सकते हैं और हेल्‍दी प्रोटीन पाउडर का सेवन कर सकते हैं। आप सूखे मेवों, बीजों और जड़ी-बूटियों की मदद से आसानी से घर पर ही प्रोटीन पाउडर बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं।
यह मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए अच्छा है। लेकिन प्रोटीन पाउडर आपकी समग्र प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। इस प्रोटीन पाउडर में फाइबर सामग्री प्राकृतिक रेचक के रूप में काम करती है।
यह आंतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। और मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है। तो चलिए देखते हैं घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि।
घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाएं?
सामग्री की आवश्यकता
आधा कप बादाम, तीन चम्मच सूरजमुखी के बीज, तीन चम्मच किशमिश, आधा कप पिस्ता, तीन चम्मच तिल, आधा चम्मच हरी इलायची, दो चुटकी केसर, आधा कप अखरोट, तीन चम्मच तरबूज के बीज, तीन चम्मच सूखे अंजीर, आधा कप काजू, एक चम्मच सौंफ, एक चम्मच घी।
घर पर आसानी से प्रोटीन पाउडर कैसे बनायें?
अपने घर पर आसानी से प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए एक पैन लें। इसमें घी डालें। घी गरम होने के बाद इसमें बादाम, मूंगफली और पिस्ता, तिल डाल दीजिए. – फिर इसे एक पैन में अच्छे से फ्राई कर लें और दूसरी प्लेट में निकाल लें.
फिर खजूर और अंजीर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। एक ब्लेंडर में भुने हुए बादाम, मूंगफली, खजूर, अंजीर, पिस्ता और अन्य मेवे डालकर अच्छी तरह पीस लें। इस पूरे मिश्रण को अच्छे से पीस लें। अदरक, केसर, इलायची पावडर डालकर फिर से अच्छी तरह मिलाएँ।
– अब इस मिश्रण को एक ट्रे में डालकर थोड़ा सूखने दें. जब प्रोटीन पाउडर सूख जाए तो इसे एक कंटेनर में स्टोर कर लें। घर का बना प्रोटीन पाउडर तैयार है। इसे रोजाना एक गिलास गर्म दूध के साथ सेवन करें।
घर का बना प्रोटीन पाउडर कैसे फायदेमंद है?
वजन घटाने में मदद करता है
प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करेंगे। बार-बार अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग से बचने में मदद करता है। एक व्यक्ति को वजन कम करने में मदद करता है।

Advertisement
शारीरिक शक्ति
किसी भी प्रकार का प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है। साथ ही, यह प्रोटीन क्षतिग्रस्त मांसपेशियों और ऊतकों की मरम्मत करके आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। घर में बने प्रोटीन का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।
Advertisement

Related posts

मृतक आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना

pahaadconnection

परिवार हमारे देश की प्राचीन सभ्यता का मूल : राज्यपाल

pahaadconnection

महेन्द्र भट्ट 10 व्यक्तियों को भाजपा में शामिल कर बता रहे 10 हजार : नवीन जोशी

pahaadconnection

Leave a Comment