Pahaad Connection
अन्य

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने नाबार्ड द्वारा आयोजित स्टेट क्रेडिट सेमिनार 2023-24 में प्रतिभाग किया

नाबार्ड
Advertisement

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने आज सुभाष रोड, देहरादून स्थित होटल में नाबार्ड द्वारा आयोजित स्टेट क्रेडिट सेमिनार 2023-24 में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर उन्होंने नाबार्ड द्वारा तैयार किए गए स्टेट फोकस पेपर 2023-24 का भी विमोचन किया।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में कृषि, बागवानी तथा लघु और मध्यम क्षेत्र के उद्योगों के विकास हेतु इस वर्ष करीब ₹30 हजार करोड़ से अधिक की ऋण योजना तैयार की गई है, जो पिछले साल की तुलना में 6.22 प्रतिशत अधिक है। मुख्यमंत्री ने कहा क‍ि यह हमारे किसानों, बागवानी तथा छोटे-छोटे उद्योगों में लगे लोगों की आजीविका बढ़ाने में कारगर साबित होगा। इस ऋण व्यवस्था की सही प्रकार से निगरानी एवं पारदर्शिता की आवश्यकता होगी, ताकि जरूरतमंदों को ऋण लेने में कोई परेशानी न हो।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि बैंकों को ध्यान देना होगा कि जरूरतमंद और योग्य लोगों को ऋण सम्बन्धित औपचारिकताओं के लिए अनावश्यक न भटकना पड़े। इसके लिए बैंकों को मिशन मोड पर काम करना होगा। नाबार्ड की ऋण योजना के आवंटन हेतु प्रत्येक बैंक ब्रांच को निश्चित टारगेट के साथ काम करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में निवेश और लोन के द्वारा ही विकास और उन्नति संभव है। यह हमारे रिवर्स पलायन मिशन के लिए भी आवश्यक है। सरकार ग्रामीण इलाकों में आधारभूत सुविधाओं, सड़क कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए लगातार काम कर रही है। मुख्यमंत्री ने नाबार्ड का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले वर्ष ही नाबार्ड ने उत्तराखण्ड को ₹10 हजार करोड़ की 4515 परियोजनाओं की मंजूरी दी।

Advertisement

उन्होंने कहा कि ऋण की कमी वाले तीन जिलों रूद्रप्रयाग, बागेश्वर और टिहरी में ऋण आवंटन बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाए। इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री गणेश जोशी, सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, अपर मुख्य सचिव श्री आनन्द बर्द्धन, नाबार्ड के प्रभारी अधिकारी डॉ. सुमन कुमार, क्षेत्रीय निदेशक आरबीआई श्रीमती लता विश्वनाथ, जनरल मैनेजर श्री सुनील कौशिक आदि उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

सैमसंग ने अपनी अमेरिकी सेमीकंडक्टर अनुषंगी डिवाइस सॉल्यूशंस अमेरिका से 3% कर्मचारियों की छंटनी की है

pahaadconnection

बच्चों की आंखों की रोशनी बढ़ाएं : आंवला, शकरकंद, गाजर, टमाटर और एवोकाडो खिलाएं, चश्मे से भी मिलेगा छुटकारा

pahaadconnection

हीरो फ्यूचर एनर्जी में 450 मिलियन डॉलर का निवेश करेंगे केकेआर, हीरो ग्रुप

pahaadconnection

Leave a Comment