Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsराजनीति

राष्ट्रीय राजधानी में DGP-IGP संगठनों के प्रमुखों की तीन दिवसीय बैठक शुरू

DGP-IGP
Advertisement

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार से सभी राज्य पुलिस बल और अर्द्धसैन्य संगठनों के प्रमुखों की तीन दिवसीय बैठक शुरू हो रही है, जिसमें साइबर सुरक्षा, मादक पदार्थ के खिलाफ जंग और सीमा पार से खतरों पर चर्चा की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल इस वार्षिक बैठक को संबोधित करेंगे, जिसमें जम्मू-कश्मीर में ताजा स्थिति, सीमा प्रबंधन और समुद्री सुरक्षा पर चर्चा होने की संभावना है।

 

महानिदेशक (DGP) और महानिरीक्षक (IGP) स्तर के देश के करीब 350 शीर्ष अधिकारी इस बैठक में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि बैठक में खालिस्तानी चरमपंथियों से खतरा, अर्थव्यवस्था के सामने मौजूद चुनौतियों, क्रिप्टो करेंसी, माओवादी हिंसा और पूर्वोत्तर में उग्रवाद के मुद्दे पर चर्चा किए जाने की संभावना है। यह वार्षिक बैठक 2013 तक नई दिल्ली में होती थी। हालांकि, अगले साल जब मोदी सरकार सत्ता में आई तो गृह मंत्रालय और खुफिया ब्यूरो द्वारा आयोजित यह बैठक राष्ट्रीय राजधानी से बाहर आयोजित की जाने लगी।

Advertisement

 

वर्ष 2014 में यह बैठक गुवाहाटी में, 2015 में कच्छ के रण में, 2016 में हैदराबाद की राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में, 2017 में टेकनपुर में सीमा सुरक्षा बल (BSF) अकादमी में, 2019 में पुणे में और 2020 में कोविड महामारी के दौरान ऑनलाइन माध्यम से और 2021 में लखनऊ में हाइब्रिड मोड में आयोजित की गई थी। इस बार यह बैठक दिल्ली के पूसा में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में आयोजित की जा रही है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

रेस्क्यू अभियान युद्धस्तर पर जारी

pahaadconnection

संचालन समिति की प्रथम बैठक आयोजित

pahaadconnection

ड्रग फ्री देवभूमि 2025 अभियान के तहत किया नशा मुक्ति केन्द्रों का निरीक्षण

pahaadconnection

Leave a Comment