Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

लीवर और आंतों की सेहत बनाए रखने के लिए कारगर है इस सब्जी का सेवन!

बाजार
Advertisement

बाजार में कुछ सब्जियां उपलब्ध हैं। लेकिन आप उनके बारे में नहीं जानते। सर्दियों में मिलने वाली शलजम की सब्जी के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं. इसका नाम भी नहीं पता! लेकिन यह शलजम की सब्जी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है।

मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। मौसम कोई भी हो, मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य को बनाए रखने और मौसमी बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकता है। खासकर सर्दियों के मौसम में शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की जरूरत होती है। बाजार में कुछ सब्जियां नजर आ रही हैं। लेकिन आप उनके बारे में नहीं जानते। लेकिन कम ही देखने को मिलने वाली ये सब्जियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं.
मौसमी सब्जी शलजम के फायदे
कुछ सब्जियां आसान होती हैं, बस उपलब्ध नहीं होती हैं। कुछ सब्जियों के नाम भी लोग नहीं जानते। आइए आज जानते हैं कि सर्दियों में मिलने वाली सब्जी शलजम सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है।
सर्दियों में मिलने वाली शलजम की सब्जी के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं. यहां तक ​​कि इसका नाम भी अज्ञात है, शलजम की यह सब्जी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। शलजम गर्म तड़के वाली सब्जियां हैं।
यह सफेद से बैंगनी रंग के कई रंगों और विभिन्न आकारों में पाया जाता है। इस सफेद बैंगनी शलजम की बाजार में कीमत कम है। लेकिन इसके दोहरे स्वास्थ्य लाभ हैं
यह सबसे पौष्टिक सब्जियों की सूची में आता है। साथ ही शलगम देखने में गांठ जैसा होता है। इसके पत्ते भी गुणकारी होते हैं।
शलजम में कैल्शियम, पोटैशियम, फोलेट, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और विटामिन सी, विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।
जो लोग नियमित रूप से रोजाना शलजम का सेवन करते हैं, वे कैंसर, हृदय और लीवर की बीमारी सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचे रह सकते हैं।
शलजम खाने के फायदे
शलजम रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
एक अध्ययन के अनुसार शलजम की सब्जी में जलनरोधी गुण होते हैं। यह शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। इसमें विटामिन सी होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।
दिल की सेहत के लिए फायदेमंद
एक अध्ययन के अनुसार शलजम के कंद में फ्लेवोनॉयड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। ये कारक हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।
कैंसर को बढ़ने से रोकता है
शलजम कैंसर के खतरे को कम करता है। कैंसर रोधी गुण होते हैं। घातक ट्यूमर के विकास को रोकता है।
मधुमेह को नियंत्रित करता है
शलजम में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं। यह मधुमेह को नियंत्रित करता है। रोजाना खाने से शरीर में इंसुलिन तेजी से बनता है। ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखता है।
जिगर और आंतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
शलजम में फाइबर होता है। यह आंतों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है। पैथोप्रोटेक्टिव गुण लीवर की रक्षा करते हैं।
हड्डियों के स्वास्थ्य को मजबूत करता है
हड्डी के दर्द और सूजन को कम करता है। कैल्शियम की अच्छी मात्रा हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाती है। शलजम का सेवन सलाद, सब्जी और अचार के रूप में किया जा सकता है।
Advertisement

Related posts

विधानसभा सत्र शुरू : पूर्व सदस्यों को दी गई श्रद्धांजलि

pahaadconnection

किसी को भी जनपद में सांप्रदायिक सौहार्द खराब करने की इजाजत नहीं : डीआईजी

pahaadconnection

“मेरा गांव मेरी सड़क योजना” के तहत 24 सड़कों की योजनाओं की दी स्वीकृति

pahaadconnection

Leave a Comment