Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsदेश-विदेश

‘हिंडनबर्ग की अडानी पर रिपोर्ट ने भारत की छवि खराब की…’: SC शुक्रवार को याचिकाओं पर सुनवाई करेगा

सुप्रीम कोर्ट
Advertisement

सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को अदानी समूह के खिलाफ शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की ‘साजिश’ की अदालत की निगरानी में जांच की मांग करने वाली दो जनहित याचिकाओं (पीआईएल) पर सुनवाई करेगा। अधिवक्ता एमएल शर्मा और विशाल तिवारी द्वारा दायर जनहित याचिकाओं में दावा किया गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग ने अडानी के शेयरों को शॉर्ट-सोल्ड किया और ‘निवेशकों को भारी नुकसान’ पहुंचाया।

तिवारी ने अपनी याचिका में कहा, “रिपोर्ट ने देश की छवि को धूमिल किया है। यह अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर रहा है…।” शर्मा की याचिका में दावा किया गया था कि रिपोर्ट पर मीडिया प्रचार ने बाजारों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला, और यह कि हिंडनबर्ग के संस्थापक नाथन एंडरसन भारतीय नियामकों – भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड को अपने दावों का प्रमाण देने में विफल रहे थे।

Advertisement

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट – जो गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह द्वारा ‘एकाउंटिंग धोखाधड़ी… स्टॉक हेरफेर’ का दावा करती है – ने भारत में बड़े पैमाने पर राजनीतिक और वित्तीय विवाद को जन्म दिया है, विपक्ष ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, सरकार और अडानी के बीच कथित संबंधों को लेकर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को निशाना बनाया है।

तृणमूल कांग्रेस, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम, शिवसेना (महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के गुट) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी सहित कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने अडानी के खिलाफ आरोपों की जांच मांग करते हुए संसद के चल रहे बजट सत्र को कई बार स्थगित करने के लिए मजबूर किया है। विपक्षी दलों ने मांग की कि या तो एक संयुक्त संसदीय समिति द्वारा या सर्वोच्च न्यायालय की निगरानी वाली टीम के माध्यम से इस मामले में जांच की जाए।

Advertisement

मंगलवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इस विषय पर आरोप का नेतृत्व किया और लोकसभा में एक उग्र भाषण दिया, जिसके कुछ हिस्सों को बाद में विवादास्पद होने की वजह से हटा दिया गया।

Advertisement
Advertisement

Related posts

राज्यपाल ने प्रदान की 586 छात्र-छात्राओं को डिग्रियां

pahaadconnection

चाय बागान की जमीन घोटाले की ईडी से की शिकायत

pahaadconnection

कैबिनेट बैठक में कई प्रस्तावों पर हुई चर्चा

pahaadconnection

Leave a Comment