उत्तर प्रदेश में आज से तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का शुभारंभ हो गया है। आयोजन के लिए लखनऊ पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बटन दबाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस मौके पर मौजूद थे और उन्होंने इसे ट्वीट भी किया है। इस कार्यक्रम में देश के जाने-माने उद्योगपति जैसे मुकेश अंबानी, कुमार मंगलम बिड़ला मौजूद भी रहे।

Advertisement

 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस मौके पर समिट में कहा कि कानून व्यवस्था में सुधार और ईज आफ डूइंग बिजनेस में सुधार के कारण यूपी नए भारत के लिए आशा का केंद्र बन गया है।उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए इंडस्ट्री और सहयोग दोनों की जरूरत है जिसे उत्तर प्रदेश पूरा कर रहा है। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने अगले चार सालों के दौरान उत्तर प्रदेश में 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की है।

Advertisement

 

इस निवेश से करीब 1 लाख नए रोजगार पैदा होने का अनुमान है। लखनऊ में आयोजित ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने दावा किया कि 5 सालों के भीतर ही उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। मुकेश अंबानी ने 2023 के आखिर तक यूपी के सभी शहरों में 5जी रोलआउट करने की बात भी कही।

Advertisement

 

रिलायंस ने यूपी में बायो-गैस एनर्जी बिजनेस में उतरने का एलान भी किया है। इस पर मुकेश अंबानी ने कहा कि बायो-गैस से पर्यावरण में सुधार तो होगा ही किसानों को भी बड़ा लाभ होगा। उन्होंने कहा कि ‘हमारे किसान अन्न दाता तो हैं ही, अब ऊर्जा दाता भी बनेंगे’। वहीं एक और ऐलान में मुकेश अंबानी ने कहा कि आरआईएल उत्तर प्रदेश में 10 गीगावॉट की रिन्यूबल एनर्जी क्षमता को स्थापित करेगा। यह उत्तर प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा परियोजना होगी

Advertisement