Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsराजनीति

लखनऊ : बजट सत्र आज से, राज्यपाल का होगा सम्बोधन, 22 को पेश होगा बजट

बजट
Advertisement

विधानमंडल का बजट सत्र आज 20 फरवरी से शुरू हो गया है। आज सोमवार को पहले दिन प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल विधानमंडल के दोनों सत्रों को संयुक्त रूप से संबोधित करते हुए अपना अभिभाषण पेश करेगी। इसके बाद आने वाली 22 फरवरी को विधानमंडल के दोनों सदनों में वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश किया जाएगा।

रविवार को विधानसभा में आयोजित कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में बजट सत्र को 20 फरवरी से 6 मार्च तक संचालित करने की मंजूरी दी गई। बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि सत्र को शनिवार को भी सत्र किया जाएगा। इसके साथ प्रतिदिन का एजेंडा उसी दिन समाप्त करना है इसलिए सदन की कार्यवाही देर शाम तक भी संचालित की जाएगी।

Advertisement

21 फरवरी को अपना दल के पूर्व विधायक स्वर्गीय राहुल प्रकाश कौल के निधन पर शोक प्रस्ताव पारित कर सदन की कार्यवाही स्थगित की जाएगी। 22 फरवरी को वित्त मंत्री सुरेश खन्ना वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश करेंगे। 22 फरवरी से ही सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा शुरू होगी। बैठक में तय किया गया कि अगले तीन दिन तक राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। उसके बाद अगले 4 दिन बजट पर चर्चा होगी। 6 मार्च तक सदन आहूत किया जाएगा। बैठक में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, सपा के मुख्य सचेतक मनोज पांडेय, विधायक लालजी वर्मा, बसपा विधायक दल के नेता उमाशंकर सिंह मौजूद थे।

कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि विधानसभा के सत्र संचालन का कार्यक्रम 10 मार्च तक जारी किया गया है। लेकिन क्योंकि 7 और 8 मार्च को होली का अवकाश है, उसके बाद सभी क्षेत्रों में होली मिलन समारोह शुरू हो जाएंगे। ऐसी स्थति में सदस्यों का वापस विधानसभा सत्र में शामिल होना मुश्किल होगा। इसको देखते हुए  सदन की कार्यवाही को 6 मार्च तक ही संचालित किया जाएगा। सभी दलों के सदस्यों ने इस बात पर अपनी सहमति दी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

डिजिटल अशोक वाटिका में हनुमान मेघनाथ संवाद के साथ हुआ भव्य रामलीला का मंचन

pahaadconnection

राज्यपाल से की मुलाकात

pahaadconnection

श्रद्धालुओं के लिए विधि विधान के साथ खोल दिए गए केदारनाथ धाम के कपाट

pahaadconnection

Leave a Comment