Pahaad Connection
Breaking Newsदेश-विदेशराजनीति

न्यायमूर्ति संजय कुमार मिश्रा ने सोमवार को झारखंड उच्च न्यायालय के 14वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली

संजय कुमार
Advertisement

न्यायमूर्ति संजय कुमार मिश्रा ने सोमवार को झारखंड उच्च न्यायालय के 14वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने यहां राजभवन में मिश्रा को पद की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, उनके कैबिनेट सहयोगी, कई न्यायाधीश और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल हुए। मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा जारी नियुक्ति पत्र पढ़कर सुनाया। प्रधान न्यायाधीश मिश्रा ने कहा कि पुराने मामलों में तेजी लाने के साथ ही उनकी प्राथमिकता गरीबों और दलितों को न्याय दिलाने की होगी.

शपथ लेने के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, “सरल न्याय, पारदर्शी न्याय मेरी प्राथमिकता होगी…पुराने मामलों को प्राथमिकता दी जाएगी।” झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के नए मुख्य न्यायाधीश को बधाई दी और विश्वास जताया कि वह राज्य के वंचित समुदायों के लिए न्याय सुनिश्चित करेंगे। “झारखंड जैसे पिछड़े राज्य में जहां कई कानूनी मुद्दे हैं, मुझे विश्वास है कि न्यायमूर्ति मिश्रा इन मुद्दों को बेहतर तरीके से हल करेंगे और आदिवासियों, दलितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों को न्याय दिलाएंगे जिन्हें आम तौर पर देरी से न्याय मिलता है … मुझे उम्मीद है सोरेन ने मीडिया से बात करते हुए कहा, इन समुदायों को उनकी नियुक्ति पर बहुत राहत मिलेगी। 19 दिसंबर, 2022 को न्यायमूर्ति रवि रंजन की सेवानिवृत्ति के बाद झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश का पद खाली पड़ा था। केंद्रीय कानून और न्याय मंत्रालय ने 17 फरवरी को न्यायमूर्ति मिश्रा की उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के संबंध में एक अधिसूचना जारी की। मिश्रा, 61, पहले उत्तराखंड उच्च न्यायालय में न्यायाधीश थे और ओडिशा के रहने वाले थे और 1987 में लॉ फैकल्टी दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी पूरा करने के बाद, उन्होंने बोलांगीर जिला अदालतों में अभ्यास शुरू किया। उन्होंने बार से जिला न्यायाधीशों के लिए भर्ती परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया और 16 फरवरी, 2022 को अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश, जेपोर के रूप में कार्यभार ग्रहण किया।

उन्होंने जिला एवं सत्र न्यायाधीश, सुंदरगढ़, ढेंकानाल, विशेष न्यायाधीश (सीबीआई), भुवनेश्वर के रूप में भी काम किया और उड़ीसा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल के रूप में शामिल हुए। उन्हें 7 अक्टूबर, 2009 को उड़ीसा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था। उन्हें उत्तराखंड के उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां उन्होंने उत्तराखंड उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के पद का कार्यभार संभाला और 24 दिसंबर, 2021 को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त हुए और 28 जून, 2022 तक कार्यालय में रहे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी

pahaadconnection

कार्यकर्ता का दायित्वों पर खरा उतरना अहम : बीएल संतोष

pahaadconnection

मंत्री ने अधिकारियों को तय समय सीमा के भीतर गुणवत्ता के साथ कार्य करने के दिए निर्देश

pahaadconnection

Leave a Comment