Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsदेश-विदेशराजनीति

‘यूनेस्को की सूची में चेन्नाकेशव मंदिर को शामिल करने की उम्मीद’: बसवराज बोम्मई

चेन्नाकेशव
Advertisement

कर्णाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने मंगलवार को बेलूर चेन्नाकेशव मंदिर का दौरा किया और मंदिर को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल करने की उम्मीद की।

मंदिर का दौरा करने के दौरान यहां पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि कर्नाटक को श्री चेन्नाकेशव मंदिर पर गर्व है और इसकी वास्तुकला दुनिया भर में प्रसिद्ध है। सरकार ने इस मंदिर को विश्व विरासत स्थलों की सूची में शामिल करने के लिए संबंधित अधिकारियों को इतिहास और अन्य विवरण सहित सभी दस्तावेज प्रस्तुत किए हैं।

एक बार इस मंदिर के शामिल हो जाने के बाद, यह स्मारक एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण बन जाएगा और इसके विकास के लिए अधिक धन भी प्राप्त होगा। इस मंदिर में देशी-विदेशी पर्यटकों की आमद बढ़ने की उम्मीद है।

Advertisement

बसवराज बोम्मई ने कहा, “यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में बेलूर श्री चेन्नाकेशव मंदिर को शामिल करने से न केवल राज्य पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी बल्कि बेलूर और हलेबिड क्षेत्र का विकास भी होगा।”

भारत के कर्नाटक राज्य का हसन जिला, चेन्नाकेशव मंदिर का घर है, जिसे केशवा, केसव या बेलूर के विजयनारायण मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। यह 12वीं सदी का एक हिंदू मंदिर है।

Advertisement

मंदिर को पूरा होने में 103 साल लगे और तीन पीढ़ियों में इसका निर्माण किया गया। अपने इतिहास के दौरान, इसे युद्ध, लूट द्वारा लगातार नष्ट किया गया और इसका पुनर्निर्माण हुआ है। यह बैंगलोर से लगभग 220 मील और हासन शहर से 35 किमी दूर है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

पूर्व राज्यसभा सांसद तरुण विजय ने की मुख्यमंत्री से मुलाकात

pahaadconnection

महाराष्ट्र में आदित्य ठाकरे की सभा के दौरान हंगामा

pahaadconnection

केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री ने दी समान नागरिक संहिता विधेयक पास होने पर बधाई

pahaadconnection

Leave a Comment