Pahaad Connection
जीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

Weight Loss: नेगेटिव कैलोरी वाले फूड वजन घटाने के लिए कैसे फायदेमंद होते हैं?

कैलोरी
Advertisement

बहुत सारे कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं। आप इसके बारे में जान सकते हैं। नकारात्मक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ पाचन के लिए सहायक होते हैं। इनमें फाइबर और पानी होता है। कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए विशेषज्ञ आहार का अधिक ध्यान रखने की सलाह देते हैं। भोजन और कैलोरी की मात्रा में वृद्धि के बारे में सावधानी बरतनी चाहिए। नहीं तो वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है। इसलिए विशेषज्ञ और शोध बताते हैं कि वजन घटाने, कैलोरी सेवन और आहार पर ध्यान देना जरूरी है। बहुत से लोग अपने व्यस्त जीवन शैली के कारण अधिक वजन वाले हो सकते हैं। लेकिन इससे छुटकारा पाना जरूरी है। क्‍योंकि मोटापा (Fat) कई बीमारियों का निशाना होता है।
वजन घटाने में कैलोरी के सेवन का ध्यान रखें
मोटापा और चर्बी जमा होना काफी परेशानी का कारण बन सकता है। इससे छुटकारा पाना आसान नहीं है। एक्सरसाइज के साथ-साथ आपको डाइट और खासकर कैलोरी इनटेक पर ध्यान देना चाहिए। क्‍योंकि इससे स्‍वास्‍थ्‍य में उतार-चढ़ाव आता है।
यदि आप बहुत अधिक कैलोरी खाते हैं और बहुत कम जलाते हैं, तो यह आपके चयापचय को प्रभावित कर सकता है। और मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है।
हालांकि, फिटनेस विशेषज्ञों का कहना है कि एक नकारात्मक कैलोरी आहार आपको कम कैलोरी खाने में मदद कर सकता है।
नकारात्मक कैलोरी खाद्य पदार्थ क्या हैं?
बहुत सारे कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं। आप इसके बारे में जान सकते हैं। नकारात्मक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ पाचन के लिए सहायक होते हैं। इनमें फाइबर और पानी होता है।
ये नकारात्मक खाद्य पदार्थ कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स, कम कैलोरी और अधिक कैलोरी जलाने में मदद करते हैं। इस तरह नेगेटिव कैलोरी डाइट वजन घटाने के लिए फायदेमंद होती है।
वजन घटाने के लिए नेगेटिव कैलोरी डाइट कैसे फायदेमंद है?
आहार विशेषज्ञ ने कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की सूची बनाई है जो वजन घटाने में मदद करते हैं। एक्सपर्ट दीप्ति कहती हैं, वजन घटाने के लिए फायदेमंद हैं ये निगेटिव कैलोरी वाले फूड्स। इनके सेवन से वजन तेजी से घटता है। कैलोरी घटाना आसान हो जाता है।
ये नकारात्मक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ हैं जो वजन घटाने के लिए नकारात्मक हैं
सलाद पत्ता
सलाद को अपने सलाद में शामिल करें। इसमें फाइबर, फोलिक एसिड और विटामिन बी होता है। पोषक तत्वों के साथ-साथ लेट्यूस में प्रति 100 ग्राम में केवल 15 कैलोरी होती है। इसलिए यह वजन घटाने में मदद करता है।
खीरा
खीरे में पानी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। इसमें खनिज, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। यह शरीर के जल संतुलन में सुधार करता है। इसमें प्रति 100 ग्राम में लगभग 16 कैलोरी होती है।
एक सेब
नाश्ते में सेब शामिल करें । इसमें प्रति 100 ग्राम में लगभग 50 कैलोरी होती है। फाइबर होता है। सेब में पेक्टिन होता है। यह वजन घटाने को बढ़ावा देता है। यह ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखता है।
तुरई
कद्दू की तरह दिखने वाली तोरी में प्रति 100 ग्राम में 18 कैलोरी होती है। यह शरीर में चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम को शांत करता है। शरीर में जल संतुलन में योगदान देता है।
टमाटर
100 ग्राम टमाटर में 19 कैलोरी होती है। यह एक रसीला और स्वादिष्ट फल है। यह पोटेशियम, विटामिन सी और आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है।
ब्रॉकली
100 ग्राम ब्रोकली में 34 कैलोरी होती है। यह एक सुपर फूड है। फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसमें कैंसर रोधी गुण होते हैं।
गाजर
100 ग्राम गाजर में 41 कैलोरी होती है। कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा में कम, फाइबर में उच्च।
Advertisement

Related posts

नींद न आना सबसे बड़ी समस्या। जाने अच्छी नींद के लिए टिप्स।

pahaadconnection

गर्मियों में सेहत का रखे ख़्याल गन्ने का जूस है आपके लिए वरदान

pahaadconnection

कच्चे पपीते के सेवन से मिलेंगे आपको सेहत से जुड़े अनेक लाभ, जाने विस्तार से

pahaadconnection

Leave a Comment