Pahaad Connection
Breaking Newsस्वास्थ्य और फिटनेस

हाई बीपी के मरीजों को त्योहारों के दौरान विशेष ध्यान देना चाहिए, इन खाद्य पदार्थों का सेवन न करें, अन्यथा स्वास्थ्य बिगड़ सकता है

Advertisement

उच्च ब्लड प्रेसर को उच्च रक्तचाप के रूप में भी जाना जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें धमनियों की दीवारों पर रक्तचाप का निर्माण होता है। लगातार दिल की समस्याओं का कारण बन सकता है। जैसे स्ट्रोक, हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट।

इस स्थिति का क्या कारण है?

Advertisement
जीवनशैली की आदतें ब्लड प्रेसर के लिए सबसे बड़ा जोखिम कारक हो सकती हैं। हाई ब्लड प्रेशर को दूर रखने के लिए दैनिक आहार में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसका अच्छा ख्याल रखना चाहिए।
उच्च रक्तचाप को ठीक करने के लिए इन खाद्य पदार्थों को खाने से तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें
अपने आहार से तले हुए खाद्य पदार्थों को हटा दें। यह आपके दिल की सेहत के लिए खराब होने के साथ-साथ आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक हो सकता है। तले हुए खाद्य पदार्थों में संतृप्त वसा और चीनी होती है। ये दोनों ब्लड प्रेशर के दुश्मन हैं। क्योंकि यह आपके रक्तचाप के स्तर को तुरंत बढ़ा सकता है।
नमक
अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर का खतरा है। आपको नमक के सेवन पर नियंत्रण रखना चाहिए। उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए रोजाना 5 ग्राम से कम नमक का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
फल सब्जियां करे सामिल
इन खाद्य पदार्थों में स्वाद को बनाए रखने के लिए बहुत अधिक नमक मिलाया जाता है। जो आपके रक्तचाप में अचानक वृद्धि का कारण बन सकता है। अपने दिल को स्वस्थ और फिट रखने के लिए अपने आहार में अधिक से अधिक ताजे और मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करने का प्रयास करें।
कैफीन
चाय, कॉफी या एनर्जी ड्रिंक के अत्यधिक सेवन से बचें, क्योंकि इनमें कैफीन होता है, जो रक्तचाप बढ़ाने के लिए जाना जाता है।
सोडा
हाई बीपी वाले लोगों को चाय और कॉफी के अलावा सोडा नहीं पीना चाहिए। सोडा में प्रोसेस्ड शुगर और कैलोरी भी होती है। जिसकी वजह से लोग मोटापे का शिकार हो सकते हैं।
Advertisement

Related posts

उत्तराखंड कांग्रेस ने राज्य सरकार पर बोला हमला

pahaadconnection

हनी सिंह ने क्यों कहा- ‘मैं रोज मरने की दुआ मांगता था

pahaadconnection

ऑनलाइन मॉड्यूल का शुभारंभ

pahaadconnection

Leave a Comment