Pahaad Connection
Breaking Newsजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

कैंसर के साथ साथ अन्य कई बिमारियों से रक्षण देता है पपीता

कैंसर
Advertisement

पपीता एक ऐसा फल है जिसका हर भाग किसी न किसी रूप में उपयोग में आता है।  पपीता हमें कई बिमारियों से बचाता है , स्किन की समस्या से छुटकारा दिलाता है , बालों को घना बनाता है, पपीता के पत्ते का इस्तेमाल डेंगू के इलाज में भी होता है।  आज के आर्टिकल में हम आपको पपीता के  फायदे बताएंगे। चलिए जानते हैं।

पपीता खाने से मिलने वाले फायदे :
1 )एंटी ऑक्सीडेंट्स :
पपीता में एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं। ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके स्वास्थ्य को बनाए रखने और बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं। पपीता शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स खत्म कर सकते हैं।
2 )एंटी कैंसर :
पपीता में पेक्टिन कंपाउंड होता है , जो एक तरह से एंटी कैंसर है। यह कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकने में फायदेमंद हो सकता है। यह कैंसर के लक्षणों को भी कम करता है।
3 )सूजन को कम करता है :
शरीर में गंभीर सूजन आगे चलकर कैंसर , डायबिटीज ,और धमनियों की बीमारी का कारण बन सकती है। शरीर की सूजन को कम करने से लिए पपीता सबसे कारगर है।  पपीते के अर्क  में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो इस तरह की सूजन को कम करने में मदद करते हैं।
4 )पाचन तंत्र के लिए लाभदायक :
पपीता में कुछ ऐसे गुण पाए जातें हैं जो की आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं। इसमें पैपेन कंपाउंड होता है जो पाचन संबंधी विकारों को दूर करता है।  इससे प्रोटीन को तेजी से पचाया जा सकता है।  पपीते के सेवन से पेट फूलने , अपच , और कब्ज की समस्या भी दूर होती है।  यह शरीर को डीटोक्स कर लिवर और किडनी को स्वस्थ रखता है।
5 )प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए :
प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए पपीता सबसे ज्यादा कारगर है।  इसके अर्क में मिलना वाले कारपाइन , मैलिक एसिड जैसे घटक होते हैं जो प्लेटलेट को बढाती हैं।  डेंगू के मरीजों को इसलिए पपीता खाने की सलाह दी जाती है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

विधायकों के प्रोटोकॉल उल्लंघन से स्पीकर नाराज

pahaadconnection

राजस्थान: NEET UG-2023 के ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानें अंतिम तिथि, शुल्क समेत सभी जानकारी

pahaadconnection

चारों मेडिकल कॉलेज में होगी जीनोम सिक्वेंसिंग जांचः डॉ. धन सिंह रावत

pahaadconnection

Leave a Comment